वन विभाग ने तैयार किए 1 लाख 19 हजार पौधे

Tonk News - वन विभाग ने अलीगढ़ व भोजपुरा नर्सरी में एक लाख 19 हजार पौधे पौधारोपण के लिए तैयार किए है। वन विभाग के अधिकारी,...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 11:30 AM IST
Uniyara News - rajasthan news 1 lakh 19 thousand plants prepared by forest department
वन विभाग ने अलीगढ़ व भोजपुरा नर्सरी में एक लाख 19 हजार पौधे पौधारोपण के लिए तैयार किए है। वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी इन पौधों के बिकने का इंतजार कर रहे है। मिली जानकारी के अनुसार वन विभाग बरसात में सरकारी एवं निजी जगह सहित पार्क में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष पौधों को तैयार करवाता है।

वन विभाग पौधों को तैयार करवाने के लिए नर्सरी में दिन रात कर्मचारियों को लगाकर पॉलीथिन की थैलियों में मिट्टी भरकर उसमें बीज डालकर अलग अलग किस्म के पौधे तैयार करवाते है। इनमें से कई पौधे पांच फीट तो कुई पौधे सात फीट से बड़े करने के लिए इनमें खाद व पानी समय समय पर डालते रहते है। अलीगढ़ व भौजपुरा नर्सरी में कर्मचारी पौधे तैयार करते हुए देखा जा सकता है। जिनमें से अलीगढ़ नर्सरी में 34 हजार एवं भोजपुरा नर्सरी में 85 हजार पौधे कई किस्म के तैयार पड़े हुए है। वहीं बरसात भी होने वाली है एवं मानसून सक्रिय होने के बाद पौधारोपण की पूर्णतया तैयारी लोगों ने कर रखी है। मगर वन विभाग द्वारा इन पौधों को अलग अलग दर से बेच रहे है। कई लोग पौधों की खरीदकर ले जा रहे है। परन्तु अभी इनकी खरीददारी सही नहीं होने से वन विभाग के अधिकारियों ने भी चिंता व्यक्त की है।

किस किस प्रकार के पौधे

भोजपुरा व अलीगढ़ नर्सरी में नीम, गुडैल, कंरज, शिशम, सिरस, गुलमोहर, केशीयाशामा, बेल, गुडैल, अमरूद, नींबू, अनार सहित कई प्रकार के पौधे है।

अलग अलग दर पर मिलेंगे पौधे

वन विभाग के क्षेत्रिय वन अधिकारी रामकरण मीणा का कहना है कि अलीगढ़ व भोजपुरा के नर्सरी में 3 से 5 फीट तक के पौधे 15 रुपए, 5 से 8 फीट तक के पौधे 40 रुपए एवं दो फीट तक के पौधे 5 रुपए में मिलेगें।

उनियारा| भोजपुरा नर्सरी में तैयार किए गए पौधे। वन विभाग इनके बिकने का इंतजार कर रहा है।

X
Uniyara News - rajasthan news 1 lakh 19 thousand plants prepared by forest department
COMMENT