निर्जला एकादशी पर टोंक में 30 हजार लोगों केसर का शर्बत पिलाकर की जनसेवा की

Tonk News - जिलेभर में गुरुवार को निर्जला एकादशी पर लोगों ने राहगीरों व यात्रियों को शर्बत पिलाकर जनसेवा की। शहर में भी कई...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 11:05 AM IST
Tonk News - rajasthan news 30 thousand people in the tonk on nirjala ekadashi
जिलेभर में गुरुवार को निर्जला एकादशी पर लोगों ने राहगीरों व यात्रियों को शर्बत पिलाकर जनसेवा की। शहर में भी कई जगहों पर सामाजिक व धार्मिक संगठनों ने लोगो को शर्बत पिलाकर पुण्य कमाया।

मोदी फैंस क्लब की ओर से गुरुवार की घंटाघर चौराहे पर करीब 30 हजार लोगांे को शर्बत पिलाकर जनसेवा की गई। पंडित पवन सागर ने विधि-विधान से भगवान द्वारिकाधीश की पूजा-अर्चना करवाई। संघ के प्रांत सेवाप्रमुख शिवलहरी ने पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद सांसद सुखबीरसिंह जौनापुरिया, पूर्व विधायक अजीत सिंह मेहता, नगर परिषद सभापति लक्ष्मी जैन सहित ग्रुप सदस्यों व कार्यकर्ताओं ने लोगों को शर्बत पिलाया। पिछले पांच सालों से इसका आयोजन करते आ रहे हैं क्लब के भगवान भंडारी ने बताया कि इस बार पर्यावरण सरंक्षण को ध्यान में रखते हुए इस बार कागज के ग्लास का प्रयोग किया गया।

उन्होंने बताया कि निर्जला एकादशी पर पिछले 5 सालों से घंटाघर चौराहे पर टेंट लगा कर राहगीरों को शुद्ध केसर इलायची का शर्बत पिलाया जाता रहा हैं। इस अवसर पर राजेन्द्र पराना, बैनी प्रसाद जैन, भगवान दास अजमेरा, मनीष तोषनीवाल, डॉ जेसी गहलोत, डॉ गोपाल माहेश्वरी, बृजबिहारी शर्मा, आशुतोष यादव, नरेश सोनी, स्वर्णमाला, मनोज विजय, अशोक शर्मा, अमित सर्राफ, कुशल दासोत, बालकिशन गर्ग, चतुर दास रांका, सुरेंद्र गुप्ता, विशाल श्रीवास्तव, राजेश समर्पित, नवल साहू, राकेश विजय, विनोद पोरवाल, किशन सिंहल, मनीष नामा, राजकुमार बम्ब, मुरारी सिंहल, राजू खण्डेलवाल आदि काफी लोग मौजूद रहे।

200 किलो शक्कर, इलाइची व कश्मीरी केसर युक्त शर्बत पिलाया: भगवान भंडारी ने बताया कि निर्जला एकादशी के पावन पर्व पर 200 किलो शक्कर, 3 किलो इलाइची, 50 ग्राम कश्मीरी केसर, 700 किलो बर्फ के माध्यम से शर्बत केसर बहार तैयार कर सुबह 9.30 से शाम 6 बजे तक 15 हजार गिलासों के माध्यम से 30 हजार नागरिकों व राहगीरों को शर्बत पिलाकर जनसेवा की गई। वही इस दौरान सहयोग से मिली राशि का शर्बत पर व्यय खर्च के बाद बची हुई राशि को गौशाला में गायों की सेवा के लिए दान किया गया।

शहर में कई जगहों पर शर्बत पिलाकर कमाया पूण्य: निर्जला एकादशी पर शहर के डिपो व्यापार मंडल की ओर से शर्बत पिलाकर पुण्य कमाया। वही सुभाष बाजार स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर समिति की ओर से मुख्य बाजार में आने-जाने वाले राहगीरों को समिति के महिला-पुरुषों ने शर्बत पिलाया। इसी प्रकार भारत विकास परिषद की ओर से बस स्टैड पर यात्रियों को शर्बत पिलाया गया।

बस स्टैंड पर प्याऊ पर चिलिंग प्लांट शुरु: भारत विकास परिषद की ओर से निर्जला एकादशी पर भामाशाह रमेशचंद काला, विवेक काला, शिवालय निर्माण समिति कृषि उपज मण्डी, भागीरथी देवी चोटिया की पुण्य स्मृति में श्रीचंद चोटिया के सहयोग से केंद्रिय बस स्टैड स्थित प्याऊ पर शीतल पेयजल चिलिंग प्लांट का शुभारंभ किया गया।

इस दौरान परिषद संरक्षक रामकल्याण शर्मा, डाॅ रामेश्वर शर्मा, अध्यक्ष बाबूलाल शर्मा, सचिव अंकित जैन बागड़ी, कोषाध्यक्ष राधेश्याम शर्मा, पूर्व सचिव महेन्द्र सिरोठा आदि मौजूद रहे।

अलीगढ़| कस्बे में निर्जला एकादशी के अवसर पर श्री श्याम समिति रामपुरा की और से बस स्टैंड धर्मशाला में स्थित जल मन्दिर में गर्मी के मौसम में बसों में यात्रा करने यात्रियों व राहगीरों को समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा ठंडी शर्बत पिलाकर गर्मी में राहत दिलाई। इस मौके पर श्री श्याम बाबा की झांकी सजाकर पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर श्री श्याम समिति के पदाधिकारी दीपक शर्मा, विजय गौतम, मुकेश त्रिपाठी, हैमंत अग्रवाल, प्रशांत जैन, अमित जोशी, महेश गुप्ता, विमल सैैैन, महावीर सैनी, छोटू सैनी, बिट्टू मोदी, अंकित नामा, शुभम अग्रवाल आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

टोंक। घंटाघर पर मोदी फैंस क्लब की ओर से शर्बत केसर बहार पिलाने के दौरान मौजूद, संघ के प्रांत सेवा प्रमुख, सांसद व अन्य लोग।

X
Tonk News - rajasthan news 30 thousand people in the tonk on nirjala ekadashi
COMMENT