जिले के 650 पंचायत सहायक आज से बेरोजगार? कार्यकाल बढ़ाने के आदेश नहीं

Tonk News - जिले समेत प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में नियुक्त ग्राम पंचायत सहायकों का कार्यकाल शनिवार को खत्म हो रहा है।...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:35 AM IST
Tonk News - rajasthan news 650 panchayat assistant from the district today unemployed no order to extend the tenure
जिले समेत प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में नियुक्त ग्राम पंचायत सहायकों का कार्यकाल शनिवार को खत्म हो रहा है। बहरहाल शुक्रवार तक इनका कार्यकाल बढाने को लेकर कोई आदेश प्रशासन को नहीं मिला है। ऐसे में इनके रोजगार पर तलवार लटक गई। शनिवार त क इनका कार्यकाल नहीं बढा तो जिले में करीब साढे छह सौ तो प्रदेश में करीब 27 हजार पंचायत सहायक बेरोजगार हो जाएंगे।

विदित रहे कि पिछली सरकार ने विभिन्न योजनाओं में कार्रयत संविदाकर्मियों को रोजगार देने के लिए मई 2017 में प्रदेश में ग्राम पंचायत सहायकों की भर्ती की थी। राज्य सरकार ने इस भर्ती के लिए मापदंडों को निर्धारण कर साक्षात्कार के माध्यम से चयन कर नियुक्ति की थी। इसके तहत जिले में भी 230 ग्राम पंचायतों में वर्तमान में करीब साढे छह सौ ग्राम पंचायत सहायक कार्यरत है। वहीं प्रदेश में करीब 27 हजार कार्यरत है। राज्य सरकार ने शुरूआत में ग्राम पंचायत सहायकों का एक साल के लिए अस्थायी नियुक्ति दी थी। उसके बाद मई 2018 में पंचायत सहायकों के कार्यकाल एक साल के लिए बढाया गया था, लेकिन 2019 में राज्य सरकार ने अभी तक ग्राम पंचायत सहायकों के कार्यकाल को बढाने के आदेश जारी नहीं है। ऐसे में ग्राम पंचायत सहायकों के सामने बेरोजगार होने की संभावना बन गई है। ग्राम पंचायत सहायक के पद पर विभिन्न योजनाओं में कार्यरत संविदाकर्मियों को अनुभव का लाभ देते हुए नियुक्ति दी गई थी।

दो विभागों के अधीन कार्यरत हैं पंचायत सहायक

ग्राम पंचायतों में नियुक्त ग्राम पंचायत सहायक वर्तमान में दो विभागों के अधीन कार्यरत है। ग्राम पंचायत सहायकों के द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी व ग्राम पंचायतों में ग्राम विकास अधिकारी के अधीन रहकर कार्य कर रहे है। ग्राम पंचायत सहायकों के द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के सफल क्रियांवयन के लिए कार्य किया जाता है। इनके द्वारा स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास याेजना, भामाशाह कार्ड वितरण, मनरेगा आदि के कार्य में सक्रिय भागीदारी निभाई जा रही है। वहीं विद्यालयों में भी शिक्षण सहित विभिन्न कार्य संपादित किये जाते है।

ग्राम पंचायत करती है भुगतान:

ग्राम पंचायत सहायक को कार्य के बदले दिया जाने वाला मानदेय 6000 रुपए का भुगतान पीईईओ के द्वारा उपस्थिति प्रमाणित करने के बाद ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है।

अभी चुनाव आचार संहिता, 27 के बाद पता चलेगा

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत कुमार ने बताया कि अभी तक इनका कार्यकालबढाने के आदेश सरकार से नहीं मिले है। वैसे आचार संहिता लगी हुई है। ऐसे में हो सकता है इसका सही पता 27 के बाद लगे।

X
Tonk News - rajasthan news 650 panchayat assistant from the district today unemployed no order to extend the tenure
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना