हाइकोर्ट के आदेश के बाद ग्राम पंचायतों में लगेंगे 23 हजार पौधे

Tonk News - जिले की ग्राम पंचायतों में हाईकोर्ट के आदेशों की पालना में 23 हजार पौधे ग्राम पंचायतों में लगाए जाएंगे। साथ ही उनकी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 11:25 AM IST
Tonk News - rajasthan news after the order of the high court 23 thousand plants will be started in the village panchayats
जिले की ग्राम पंचायतों में हाईकोर्ट के आदेशों की पालना में 23 हजार पौधे ग्राम पंचायतों में लगाए जाएंगे। साथ ही उनकी देखभाल का जिम्मा भी ग्राम पंचायतों का होगा। हालांकि वन विभाग ने इस बार बजट कम होने के कारण इस बार पौधारोपण का आंकड़ा कम किया है। लेकिन ग्राम पंचायतों में हाई कोर्ट के आदेशों की पालना में पौधरोपण एवं उसकी देखभाल से हरियाली को बढावा मिलेगा तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए ये कदम उल्लेखनीय भी है।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत कुमार का कहना है कि गत दिनों मालपुरा में एक ही दिन में 11 हजार पौधे लगाए गए हैं। पौधारोपण के लिए सभी ग्राम पंचायतों आदि को दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके लिए तैयारियां भी की जा रही है तथा जो भी आवश्यक कदम है वो उठाए जा रहे हैं। साथ ही पर्यावरण के प्रति जनजागृति भी की जा रही है।

230 ग्राम पंचायतों में लगेंगे पौधे

हाइकोर्ट के आदेश की पालना में अब जिले की हर ग्राम पंचायत में 100-100 पौधे अनिवार्य लगाने होंगे। पौधरोपण करने के बाद इसकी सूचना आदि भिजवानी होगी। इस तरह से जिले की 230 ग्राम पंचायत में 23 हजार पौधे अनिवार्य रुप से लगाए जाए सकेंगे। इसके लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी व उप वन संरक्षक आदि ने आवश्यक निर्देश आदि जारी किए हैं। जानकारी के अनुसार 15 जुलाई 2019 तक वन विभाग की नर्सरियों से पौधे प्राप्त करने होंगे।

कहां कितने लगाएं जाएंगे पौधे

पंचायत समिति पौधों की संख्या

टोंक 5000

निवाई 4100

उनियारा 3300

मालपुरा 3600

देवली 3900

टोडा 3100

वन विभाग लक्ष्य घटा

जहां पंचायतों में पौधे लगाए जाने हैं, लेकिन वन विभाग के पास इतने पौधे होना मुश्किल बना हुआ है। यहां पर कई नर्सरियों में पौधे पर्याप्त मात्रा में तैयार होते भी नजर नहीं आ रहे हैं। विभाग के लक्ष्य ही जिससे पूरे हो ऐसा भी नहीं लगता है। हालांकि अधिकारी आदि दावा कर रहे हैं, के पौधे पर्याप्त संख्या में नर्सरियों में तैयार हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार इस साल वन विभाग द्वारा 40 हजार पौधों का लक्ष्य रखा है। जबकि इससे पूर्व 1 लाख 30 हजार का लक्ष्य था। ये बजट की कमी के कारण हुआ बताया जा रहा है। लेकिन वन विभाग के पौधारोपण एवं प्लांटेशन पर हर साल ही सवालिया निशान रहा है। जिसकी जांच तक की मांग उठती भी रही है।

टोंक| वन विभाग की फुलबाग नर्सरी में तैयार होते पौधे।

X
Tonk News - rajasthan news after the order of the high court 23 thousand plants will be started in the village panchayats
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना