कार्रवाई के बाद भी बेलगाम बजरी खनन व परिवहन

Tonk News - बजरी खनन व परिवहन पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद जिले में इसका अवैध कारोबार थम नहीं रहा है। पुलिस व प्रशासन, खनिज...

Dec 04, 2019, 12:47 PM IST
Tonk News - rajasthan news belgaum gravel mining and transport even after action
बजरी खनन व परिवहन पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद जिले में इसका अवैध कारोबार थम नहीं रहा है। पुलिस व प्रशासन, खनिज विभाग की तमाम कोशिश के बावजूद लोग बजरी खनन में इस तरह से लिप्त है कि मानों उन्हें इसमें सोना नजर आ रहा हो। यह अवैध कारोबार खासतौर से रात के समय अधिक है। रात होते ही बजरी माफियाओं की बनास नदी में धमाचौकडी नजर आती है। यहां से ये लोग जयपुर-कोटा,अजमेर आदि जिलों में यह बजरी डंपरों आदि वाहनों में भेजते है। कई वाहन पुलिस आदि से चोरी-छुपके निकलते है तो कई जगह पहरेदारों से कथित सांठगांठ से ये अवैध कारोबार फलफूल रहा है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट की समय-समय पर फटकार से आए-दिन पुलिस व प्रशासन व खनिज विभाग की ओर से बजरी माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की है। खनिज विभाग के आंकडों के अनुसार सुप्रीम कोर्ट की ओर से 16 नवंबर से बजरी खनन व परिवहन पर लगाई गई रोक के बाद से नवंबर माह तक दो हजार 107 वाहन जब्त कर 13 करोड 46 लाख 98 हजार रुपए की वूसली गई है। खनिज विभाग सूत्रों के अनुसार जब्त किए वाहनों में करीब पौने सात टन बजरी सरकारी बन गई है। उधर सबसे हैरानी की बात यह है कि जिसखनिज विभाग को बजरी खननव परिवहन रोकने का सबसे अधिक जिम्मेदारी है। उसी के पास जाप्ता के नाम पर हाथ खाली है।

पीपलू| बनास नदी में बजरी भरने के लिए लगा वाहनों का जमावड़ा।

पीपलू| बजरी खनन व परिवहन को रोकने के लिए एसआईटी का गठन कर रखा है, लेकिन बजरी माफियाओं के हौंसले इतनें बुलंद है कि इनकों भी चकमा देकर बजरी खनन करने से बाज नहीं आ रहे है। हालांकि कुछ समय पहले जैसे ही पीपलू में नए एसडीएम डॉ. लक्ष्मीनारायण बुनकर आए तो अवैध बजरी पर कार्रवाई तेज की गई।

कच्चे रास्तों का करते हैं प्रयोग

बजरी के अवैध कारोबार में लिप्त लोग हाईवे पर धड़ल्ले से निकलने की बजाय कच्चे रास्तों से होकर बजरी परिवहन अधिक करते है। हालत यह है कि ओवरलोड बजरी के ट्रैक्टर-ट्रॉली, ट्रेलर, डंपर दर्जनों की संख्या में रात 10 बजे के बाद से अल सवेरे तक धड़ल्ले से परिवहन करते दिखे हैं।

X
Tonk News - rajasthan news belgaum gravel mining and transport even after action
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना