शीतलहर के बावजूद छतों पर डटे रहे लोग, दान-पुण्य किया

Tonk News - मकर संक्रान्ति महोत्सव के तहत बुधवार को शीतलहर के बावजूद लोग छतों पर नभ में पतंगों का राज रहा। छतों पर दिनभर ‘वों...

Jan 16, 2020, 11:11 AM IST
Tonk News - rajasthan news despite the cold wave people stayed on the roofs performed charity
मकर संक्रान्ति महोत्सव के तहत बुधवार को शीतलहर के बावजूद लोग छतों पर नभ में पतंगों का राज रहा। छतों पर दिनभर ‘वों काटा-वो मारा’ का शोर सुनाई देता रहा। हवा तेज चलने से लोगों ने पतंगबाजी का खूब लुत्फ उठाया।

दुकानों पर भी दिनभर बालकों से लेकर बुजुर्गों तक की पतंग, डोरी व सादा मांझा खरीदने वालों की कतार लगी रही। मकर संक्रान्ति के साथ ही मांगलिक कार्यक्रमों की भी शुरुआत हो गई। संक्रान्ति पर लोगों ने दान-पुण्य किया।

ब्राह्मणों को पंचाग, ऊनी वस्त्र, गेहूं, बर्तन आदि दान किया। महिलाओं व युवतियों ने मंगलवार को ही मेहंदी रचा ली। महिलाओं ने 14 वस्तुएं कल्प कर उद्यापन किया। घरों में तिल के व्यंजन बनाए गए।

लोगों ने गायों को हरा चारा डाल कर पुण्य कमाया। धनु की संक्रान्ति के कारण चल रहे मलमास भी 15 जनवरी को समाप्त हो गए। इसके साथ ही शादी, विवाह, मुण्डन, यज्ञोपवित, गृह प्रवेश, प्राण प्रतिष्ठा आदि मांगलिक कार्य शुरू हो गए। इसके बाद 3 मार्च से 19 मार्च होली तक होलाष्टक होने से इस समय में मांगलिक कार्यों पर विराम लगने के साथ मांगलिक कार्यक्रमों पर रोक लग जाएगी।

गायों को डाला चारा

शहर के कंकाली माता मंदिर के समीप गांधी गोशाला में लोगों ने गायों को हरा चारा डाला। इसी प्रकार पुरानी टोंक स्थित गोशाला, माता वैष्णोदेवी मंदिर के पास गोशाला, डारडा हिंद गोशाला में लोगों ने पहुंचकर गायों को हरा चारा डाला। ब्राह्मणाें को दान के रूप में पंचांग व अन्य सामग्री भेंट की। मंदिरों में भीड़ रही।

X
Tonk News - rajasthan news despite the cold wave people stayed on the roofs performed charity
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना