शहर में किराए के भवनों में चल रही डिस्पेंसरियां, चिकित्सकों का अभाव

Tonk News - शहर में बढ़ती जनसंख्या के अनुपात में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की संख्या बढ़ाने की कवायद जारी है, वहीं पहले से...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 11:25 AM IST
Tonk News - rajasthan news dispensaries running in rented buildings in the city lack of doctors
शहर में बढ़ती जनसंख्या के अनुपात में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की संख्या बढ़ाने की कवायद जारी है, वहीं पहले से चली शहर की डिस्पेंसरियों में चिकित्साकर्मियों का टोटा है। इसके साथ ही दवाओं समेत फार्मासिस्टों का अभाव है। इतना ही तीन डिस्पेंसरियां वर्षों से किराए के भवन में संचालित है। इतना ही नहीं तीनों डिस्पेंसरियों में चिकित्सकों के अभाव में मरीजों का उपचार कम्पाउंडरों के भरोसे निर्भर है। इससे मरीजों को उपचार की सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा। इससे शहर के विभिन्न मोहल्लों के मरीज भी सआदत अस्पताल पहुंचने को विवश है। संचालित तीन डिस्पेंसरियों में संसाधनों व चिकित्साकर्मियों का टोंटा है। ये सआदत अस्पताल प्रशासन के अधीन है।

इन डिस्पेंसरियों में महिला व पुरुष मरीजों को खुले में इंजेक्शन लगाने समेत ड्रैसिंग करानी पड़ती है। इसके अलावा ऑपरेटर का अभाव होने से दवाइयों का संधारण नहीं हो पा रहा।

टोंक | शहर स्थित कालीपलटन डिस्पेंसरी जहां भवन जर्जर होने से दीवारों मंे सीलन आने से संक्रमण का अंदेशा बना रहता है।

कैसे मिले परामर्श, मरीज नाप रहे लम्बी दूरी : शहर में संचालित डिस्पेंसरियों में चिकित्सक नहीं होने से कंपाउण्डर ही परामर्श देने के साथ उपचार करने पर मजबूर है। रजबन, कालीपलटन, तख्ता क्षेत्र में चिकित्सक का अभाव है। जबकि पुरानी टोंक स्थित डिस्पेंसरी में चिकित्सक कार्यरत है। हालांकि इनकी सेवाएं अधिकतर सआदत अस्पताल में ली जा जाती रही हैं। इसके साथ ही कालीपलटन, रजबन व तख्ता स्थित डिस्पेंसरी वर्षों से किराए के भवन में चल रही है। पुरानी टोंक डिस्पेंसरी भी किराए के भवन में ही संचालित थी। लेकिन पिछले वर्षों भवन अस्पताल के नाम सुपुर्द कर दिया गया। विभाग की ओर से इसे डिस्पेंसरी से बदलकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा भी दिया जा चुका है। इसके बावजूद इन अस्पतालों में फार्मासिस्ट, वार्ड-ब्वॉय समेत अन्य कर्मचारियों का अभाव है। कालीपलटन डिस्पेंसरी में कम्प्यूटर ऑपरेटर नहीं है। अस्पताल भवन की दीवारें जर्जर होने से दिनभर चूना गिरता रहता है।

X
Tonk News - rajasthan news dispensaries running in rented buildings in the city lack of doctors
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना