वैज्ञािनक तरीके से जीवन जीने पर दिया जोर

Tonk News - वैज्ञािनक तरीके से जीवन जीने पर दिया जोर मालपुरा। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मालपुरा में मानवतावादी विश्व...

Dec 04, 2019, 11:00 AM IST
Malpura News - rajasthan news emphasis on living life in a scientific manner
वैज्ञािनक तरीके से जीवन जीने पर दिया जोर

मालपुरा। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मालपुरा में मानवतावादी विश्व समाज की विचारधार को लेकर अंधविश्वास मुक्त तथा वैज्ञानिक दृष्टीकोण युक्त समाज की परिकल्पना को लेकर मंगलवार को संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में कार्यक्रम प्रमुख व उपमहानिदेशक सीआईडीसीबी किशन सहाय व दल के लोगों तथा शाला प्रधान गिरधर सिंह ने अपने विचार रखे तथा एकत्र छात्र समुदाय को संबोधित किया। इस अवसर पर विभिन्न प्रायोगिक प्रदर्शनों के माध्यम से अंधविश्वास से मुक्ति एवं वैज्ञानिक तरीके से जीवन जीने की कला अपनाने पर जोर दिया गया । इस अवसर पर मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी रमाशंकर स्वामी ने भी विचार रखे तथा भारतीय समाजों के युवाओं को अपनी सोच में परिवर्तन करने की आवश्यकता जताई। शाला प्रधान गिरधर सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया व आभार जताया।

निवाई उपखंड में बजरी का अवैध खनन बेलगाम

निवाई| उपखण्ड क्षेत्र में बजरी खनन व परिवहन का कार्य बदस्तूर जारी है। रात के समय बजरी से भरे हुए ट्रेक्टर-ट्रोली, टे्रलर, ट्रक व डम्पर समूह के रूप में गुजरते है। तेज गति से गुजरते इन वाहनों से आए दिन दुर्घटनाएं होने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की सभी सडके क्षतिग्रस्त हो चुकी है। बजरी परिहवन व खनन को रोकने के लिए एसआईटी टीम का गठन किया हुआ है इसके बावजूद अवैध बजरी का कारोबार नहीं रूक रहा है। विशेष रूप से जामडोली, रम्भा, राहोली रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग, दतवास, सिरस क्षेत्र से अवैध बजरी का कारोबार संचालित है। पुलिस व एसआईटी टीम संयुक्त रूप से लगातार अवैध बजरी व्यवसाय पर कार्यवाही करती है इसके बावजूद बजरी माफियाओं के हौंसले पस्त नहीं हो रहे है। गत दिनों गांव वजीराबाद के पास तेज गति से आ रहे बजरी से भरे ट्रेक्टर ने मोटरसाईकिल के पीछे से टक्कर मार दी जिससे दोनों मोटरसाईकिल सवार घायल हो गए थे। दोनों घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया जहां से उन्हें जयपुर रैफर कर दिया गया था। इसी प्रकार क्षेत्र में बजरी वाहनों से दुर्घटना की अनेक घटनाएं घटित हो चुकी है।

विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों ने निकाली रैली रैली

टोंक| विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों में सकारात्मक सोच विकसित करने को लेकर जिला स्तरीय वातावरण निर्माण कार्यक्रम के तहत मंगलवार को जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को कलेक्ट्रेट परिसर से जिला प्रभारी सचिव संजीव वर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवराम सिंह यादव आदि ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली घंटाघर क्षेत्र होते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंची। इस मौके पर विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों की सांस्कृतिक प्रतियोगिता हुई। समारोह में मुख्य अतिथि सीएमएचओ डॉ. अशोककुमार यादव रहे। अध्यक्षता मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवरामसिंह यादव ने की। विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक उपेन्द्रकुमार रेना रहे। समारोह में विजेता बालकों को पारितोषिक प्रदान किया गया। सहायक परियोजना समन्वयक ओमप्रकाश जाट ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम प्रभारी मोहम्मद नासिर खान ने बताया कि दो दिवसीय कार्यक्रम में जिलेभर से आए विशेष आवश्यकता वाले बालकों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर सहायक परियोजना समन्वयक भागीरथ पारीक, सीमा चौधरी, रामावतार स्वामी, रामावतार सैनी, प्रहलाद गुर्जर, प्रसून्नलता शर्मा, रामचन्द्र मीणा, हसीब नकवी, सुनिल विजय, श्यामलता थालिया मौजूद रहे।

17 खातेदारों को प्रशासन ने दिया नोटिस

निवाई| कृषि भूमि में अकृषि कार्य करने पर तहसीलदार ने कृषि अधिनियम के तहत कार्यवाही कर भूमि को सिवायचक घोषित करने के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट न्यायालय में वाद प्रस्तुत किया है। तहसीलदार प्राजंल कंवर ने बताया कि भरकुंआ तालाब के रास्ते में सर्वोदय विद्यालय के पास खसरा नंबर 4283 और 4289 रकबा 1 बीघा 12 बिस्वा व खसरा नम्बर 3694, 3696 व 4172 रकबा 7 बीघा 13 बिस्वा कृषि भूमि पर अकृषि कार्य करने की सम्पर्क पोर्टल पर शिकायत दर्ज थी। साथ ही उक्त खसरा नम्बर पर एसडीएम न्यायालय का भी स्टे है। शिकायत पर सभी 17 खातेदारों को कृषि अधिनियम के तहत नोटिस दिया गया। लेकिन उन्होंने निर्माण कार्य नहीं रोका । इस पर तहसीलदार ने उक्त खसरा नम्बरों को सिवायचक घोषित करने के लिए काश्तकारी अधिनियम 1955 की धारा 177 के तहत कार्यवाही करने के लिए एसडीएम कोर्ट में वाद प्रस्तुत किया है।

X
Malpura News - rajasthan news emphasis on living life in a scientific manner
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना