पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिले से 215 हज यात्री जाएंगे हज के लिए

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हज गाइडेंस सोसायटी की और से निजाम बीड़ी फैक्टरी में रविवार को टीकाकरण एवं तरबियती कैंप का आयोजन किया गया। इसमें उलेमाएं दीन ने हज के अरकान एवं हज यात्रा के दौरान आने वाली गतिविधियों आदि की जानकारी दी। हज के सफर में आने वाले दस्तावेज की पूर्ति व परेशानी से बचने के उपाय आदि पर भी रोशनी डाली गई। इस वर्ष टोंक जिले से करीब 350 लोगों द्वारा हज के लिए आवेदन किए गए। इसमें से 165 लोगों का कुर्रे में नंबर आया और वेटिंग लिस्ट में 50 हाजियों का कंफर्म हुआ। इसमें 103 पुरुष और 112 महिलाएं शामिल है। टोंक शहर से सबसे अधिक 106 हजरात हज पर जाएंगे। इस बार जिले से कुल 215 लोग हज पर जाएंगे।

हज गाइडेंस सोसायटी के अध्यक्ष मोइन निजाम ने बताया कि इस साल टोंक के जो रुबात में ठहरेंगे वह 197 हज यात्री है। जो 23 जुलाई 2019 को सुबह 9:40 जद्दा से उड़ान भरेंगे। जिनकी 3 सितंबर को वापसी मदीना से जयपुर होगी। बाकी के 18 हज यात्री विभिन्न तारीखों में हज के लिए रवाना होंगे।

इस मौके पर मौलवी सईद साहब, मौलवी मिन्हाज, मौलवी इस्लामुद्दीन खिजर, मुफ्ती आदिल नदवी आदि ने हज के अरकान आदि पर रोशनी डाली। वहीं महिलाओं को जयपुर हज कमेटी से आई डा. तसलीम व उमर जहां ने जानकारी दी। इस कार्यक्रम में हज गाइडेंस सोसायटी के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद अजमल, मोइनुद्दीन निजाम, इकबाल अली, जहीरुद्दीन, जफरुद्दीन, जमील अहमद, असलम अंसारी, मतीन अंसारी, हमीद अंसारी, मुश्ताक अहमद, जावेद अख्तर, हबीब मैनेजर और विकार अहमद आदि ने सहयोग प्रदान किया।

कैंप का संचालन जिया टोंकी ने किया। मालपुरा से 52, टोडारायसिंह से 10, लांबाहरिसिंह से 6, लावा से 1, सोडा से 2, इस्लामपुरा से 2, अलीगढ से 14, उनियारा से 3, झिराना से 2, निवाई से 8, चराई से 2, हाजीपुरा से 2, निवाई से 7 लोग इस बार हज पर जाएंगे। इसमें 84 साल अब्दुल शकूर टोंक, 77 साल की सरदार बाई उनियारा शामिल है।

टोंक | हज तरबियती कैंप में उपस्थित आजमीने हज।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें