सालभर में चोरियां-नकबजनी और दुष्कर्म के मामले दोगुने, बलवा पर लगा अंकुश

Tonk News - विनोद शर्मा/राकेश पालीवाल | टोंक जिले मे कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस की आेर से किए गए अथक...

Jan 16, 2020, 09:55 AM IST
Niwai News - rajasthan news in a year cases of burglaries fake and misdemeanor doubled ban on balwa
विनोद शर्मा/राकेश पालीवाल | टोंक

जिले मे कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस की आेर से किए गए अथक प्रयासों के बावजूद चोरियों व अन्य वारदातों पर अंकुश लगने के स्थान पर इजाफा हुआ है। पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2018 में जहां चोरियों की वारदातों का आंकड़ा 298 था वहीं साल 2019 में ये बढ़कर दोगुना यानि की 549 हो गया। इतना हीं नहीं हत्या, लूट, नकबजनी व लूट आदि वारदातों का भी ग्राफ बढ़ा है। हालांकि कई वारदातों का पुलिस खुलासा भी किया है। निवाई क्षेत्र स्थित अहिंसा सर्किल पर कटले में दो दुकानों में हुई चोरियों का पुलिस ने 24 घंटे में ही खुलासा कर आरोपित काे गिरफ्तार कर लिया। इसी प्रकार गत दिनों टोंक शहर में एटीएम के साथ हुई छेड़छाड़ व चोरी के प्रयास में कोतवाली पुलिस ने बालअपचारी को निरुद्ध कर लिया। कोतवाली पुलिस ने पिछले सप्ताह शातिर चोर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से एक दर्जन चोरी की बाइकें बरामद कर ली। पुलिस ने वांछित व शातिर अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल पहुंचाया है। बलवा जैसे मामलों में साल 2018 के मुकाबले 2019 में अंकुश लगा है। उल्लेखनीय है पुलिस के लाख प्रयासों के बावजूद जिले में बीते साल चोरों ने खूब धमाचौकड़ी मचाई। दुकानों के ताले तोडकर नकदी व सामान पर हाथ साफ किया तो कई मंदिरों को निशाना बनाकर दानपात्रों मंे रखी राशि व अन्य सामान पार कर ले गए। इनमें छिटमुट वारदातें भी शामिल है। इससे दुकानदारों समेत श्रद्धालुओं में नाराजगी रही।

मंदिरों को अधिक बनाया निशाना, दानपात्रों पर नजर

बीत साल हुई चोरियों की वारदातों में मंदिर से हुई चोरियों की वारदातें भी शामिल है। शहर के सुभाषबाजार स्थित नीलकण्ठ महादेव मंदिर, कृषि मण्डी परिसर, घंटाघर क्षेत्र के हनुमान मंदिर परिसर में चोरियों की वारदातें सामने आई।

शहर में गत दिनों चोरी की वारदात को लेकर क्षतिग्रस्त किया गया शटर।

विद्यालयों से कम्प्यूटर-सिलेंडर आदि ले गए चोर

चौकीदारों के अभाव में जिले के सरकारी स्कूलों में रखे कम्प्यूटर व पार्टस चोरी होने की घटनाएं सामने आ चुकी है। शहर के हाट बाजार क्षेत्र स्थित एक सरकारी स्कूल में चोर गैस सिलेंडर, खाद्य सामग्री व बर्तन आदि ले गए। इसी प्रकार गत दिनों भरनी गांव स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र भी चोर दर्जनाें बेटरी व कम्पूटर उपकरण ले जा चुके हैं।

दिसंबर माह में हुई चोरी की तीन बानगियां

केस 1 : डिग्गी क्षेत्र के चौसला गांव के चार मंदिरों में 23 दिसम्बर को चोरी की वारदातें हुई। इसमें चोर दानपात्रों मंे रखी नकदी व पूजा सामग्री ले गए। इससे श्रद्धालुओं मंे नाराजगी रही।

केस 2 : गत 17 दिसम्बर को टोडा क्षेत्र के लाम्बाकला गांव के पांच मंदिरों से चोर चांदी के छत्र व तीन प्रतिमाएं ले गए। इसी प्रकार बनेडिया बुजुर्ग गांव के मंदिर से भी चोर छत्र व दानपात्र से नकदी ले गए।

केस 3 : पीपलू क्षेत्र के कल्याणपुरा गांव स्थित हनुमान मंदिर से भी चोर दानपात्र व अन्य सामान चोरी कर ले गए। चोरी का पता पुजारी के सुबह मंदिर पहुंचने पर चला। उसने वारदात की सूचना पुलिस को दी।

भामाशाहों की राशि रामभरोसे

संसाधन बढ़ाने व विकास को लेकर सरकारी विद्यालयों में विभाग की ओर से अक्षय-पेटिका तो रखवा ली गई, लेकिन इनकी सुरक्षा को लेकर विभागीय अधिकारी बेखबर है। जबकि चोर आए दिन कम्प्यूटर, पोषाहार सामग्री चोरी की वारदातें सामने आई हैं। धर्मशालाओं व मन्दिरों की तर्ज पर आर्थिक सहयोग जुटाने के लिए गत दिनों प्रदेश के सभी माध्यमिक व प्रारम्भिक स्तरीय विद्यालयों में अक्षय-पेटिका रखकर अभिभावकों व विद्यार्थियों को इनमें राशि डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इनमें अभिभावक बच्चें भेजने के साथ-साथ सुविधाएं बढ़ाने के लिए दान भी कर रहे हैं। जिससे कि विद्यालयों में विकास के साथ संसाधन भी बढ़ाए जा सके।

यंू बढ़ा अपराधों का ग्राफ

अपराध 2018 2019

हत्या 17 21

हत्या का प्रयास 19 26

लूट 18 24

बलात्कार 62 120

बलवा 33 18

नकबजनी 92 189

चोर 298 549

गश्त जारी, अपराधों पर अंकुश पहली प्राथमिकता


X
Niwai News - rajasthan news in a year cases of burglaries fake and misdemeanor doubled ban on balwa
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना