जनसुनवाई में आए प्रकरणों के निस्तारण के दिए निर्देश

Tonk News - गत दिनों राज्य के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने जनसुनवाई की थी। इसमें तबादलों के अतिरिक्त करीब दो सौ अधिक समस्याओं...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 11:05 AM IST
Tonk News - rajasthan news instructions for disposal of cases in public hearing
गत दिनों राज्य के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने जनसुनवाई की थी। इसमें तबादलों के अतिरिक्त करीब दो सौ अधिक समस्याओं के बारे में लोगों ने उपमुख्यमंत्री को अवगत कराया था। इन प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने समस्या समाधान के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए तथा लापरवाही बरते जाने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी है। कलेक्टर आर.सी.ढेनवाल ने गुरुवार को जिला मुख्यालय के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में मासिक जनसुनवाई के दौरान सभी जिला स्तरीय अधिकारियों और वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े एसडीओ, बीडीओ और तहसीलदार को जनसुनवाई में आए प्रकरणों को संवेदनशीलता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि गत दिनों उपमुख्यमंत्री द्वारा जनसुनवाई में आए विभिन्न विभागों से संबंधित प्रकरणों को गम्भीरता से ले और यथा संभव उनका शीघ्र समाधान करें। उन्होंने कहा कि आमजन को इस बात का एहसास होना चाहिए कि राज्य सरकार नागरिकों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है। कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को ग्राम पंचायत एवं पंचायत समितियों के पुनर्गठन के कार्य संबंधी प्रपोजल समयबद्ध सीमा में भिजवाने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में मौजूद जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी ने कहा कि अधिकारी जनसमस्याओं को प्राथमिकता से हल करें। जनसुनवाई में पुलिस अधीक्षक चूना राम जाट, एडीएम कैलाश चन्द शर्मा, सीईओ नवनीत कुमार आदि अधिकारी मौजूद रहे।

अधिक राशि वसूली पर दिए निर्देश

जनसुनवाई के दौरान अन्नपूर्णा बंमोर रोड निवासी संदीप गौतम ने कहा कि विद्युत विभाग के द्वारा दिए जा रहे विद्युत बिलों में गत एक वर्ष से अन्य देय राशि में (एलईडी व यूईएल) के नाम पर अधिक राशि वसूल की जा रही है। कलेक्टर मौके पर मौजूद डिस्कॉम के एसई जे.के.मिश्रा को उपभोक्ता से विद्युत बिल में वसूली गई अधिक राशि का समाधान करने के निर्देश दिए।

पुरानी टोंक खिड़की दरवाजा निवासी अल्लादी ने गरीब होने के कारण खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने की गुहार लगाई। ग्राम अभयपुरा तहसील निवाई के हरिराम गुर्जर ने पत्थरगढ़ी करवाने के लिए गिरदावर व तहसीलदार को भेजने की बात कही। कलेक्टर ने निवाई उपखण्ड अधिकारी को पत्थरगढ़ी करवाकर फरियादी को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।

अतिक्रमण शिकायत पर भी दिए आवश्यक निर्देश

ग्राम दौताना ग्राम पंचायत जौला तहसील पीपलू के प्रभुदयाल बैरवा ने लगभग 70 वर्ष पुराने कुएं के रास्ते जो दौताना से ग्राम शफीपुरा भी जाता है, को प्रभावशाली काश्तकारों द्वारा अतिक्रमण करने की शिकायत की। प्रार्थी ने बताया था कि उसे अपने खेत पर आने-जाने के लिए परेशान किया जाता है। कलेक्टर ने पीपलू तहसीलदार को मौका देख नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

अवैध नल कनेक्शन पर प्रशासन गंभीर

कलेक्टर ने टोंक अन्नपूर्णा क्षेत्र के वार्ड 33 बंबोर रोड पर जलदाय विभाग के कर्मचारियों की मिली भगत से क्षेत्र में अवैध नल कनेक्शन की शिकायत पर पीएचईडी के एसई राजसिंह को अवैध नल कनेक्शन काटने और ऐसे लोगों पर नियमानुसार कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। नायब साहब की नाल के बाहर, मीर आलम खां के घेर निवासी लियाकत अली ने मोहल्ले में पानी की विकराल समस्या की ओर कलेक्टर का ध्यान दिलाया।

सिक्के नहीं लेने के आरोप भी सामने आए

जनसुनवाई में कलेक्टर के समक्ष बैंकों द्वारा सिक्कों के रूप में भारतीय मुद्रा न लेने, श्मशान व कब्रिस्तान के रास्तों पर अतिक्रमण, नालियां बनवाने, रूकी हुई पेंशन शुरू करवाने, पीएम आवास योजना का लाभ दिलवाने, वार्ड 33 अन्नपूर्णा गणेश मन्दिर के तालाब की चादर के पास से अतिक्रमण हटवाने,खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने संबंधी शिकायतें आई।

टोंक| कलेक्टे्ट परिसर मे स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में कलेक्टर, जिलाप्रमुख अधिकारी लोगों की समस्याएं सुनते हुए।

X
Tonk News - rajasthan news instructions for disposal of cases in public hearing
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना