• Hindi News
  • Rajasthan
  • Tonk
  • Tonk News rajasthan news malmas ended shehnai started to resonate rain disrupted the marriage ceremony

मलमास समाप्त, गूंजने लगी शहनाई, बारिश से विवाह समारोह में खलल

Tonk News - मलमास मंगलवार की रात समाप्त हो गए। पंडितों के मुताबिक 14-15 जनवरी की अर्ध रात्रि 2 बजकर 8 मिनट पर भुवन भास्कर सूर्य देव...

Jan 16, 2020, 11:11 AM IST
Tonk News - rajasthan news malmas ended shehnai started to resonate rain disrupted the marriage ceremony
मलमास मंगलवार की रात समाप्त हो गए। पंडितों के मुताबिक 14-15 जनवरी की अर्ध रात्रि 2 बजकर 8 मिनट पर भुवन भास्कर सूर्य देव मकर राशि में (सक्रान्ति) में प्रवेश कर गए। इसके साथ ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत को गई। इस महीने सबसे अधिक 8 से 10 रेखा के सावे हैं।

16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में चल गए थे। इसके साथ ही मलमास प्रारंभ हो गया था। 15 जनवरी को सूर्य के मकर राशि के प्रवेश के साथ ही मलमास की समाप्ति हो गई। नए साल में जनवरी के अलावा फरवरी और मई में सबसे ज्यादा विवाह के शुभ मुहूर्त रहेंगे। पंडित पवन सागर ने बताया कि इस साल मेष, मिथुन, सिंह, वृश्चिक, धनु और कुंभ राशि के जातकों के विवाह के लिए सबसे ज्यादा प्रबल योग हैं। उन्होंने बताया कि जनवरी में सबसे अधिक रेखा के सावे हैं। इसमें 15, 16, 17, 18, 20, 29, 30 व 31 को दस रेखा के सावे हैं, जो श्रेष्ठ माने जाते हैं। ज्योतिषीय गणना में तिथि, वार, नक्षत्र, सोग, करण आदि का समग्र मिलान होने पर श्रेष्ठ रेखा का निर्धारण होता है। 25 फरवरी को फुलेरा दौज को अबूझ सावा है। इधर सावों के अधिकता के कारण विवाह स्थल फुल हो चुके हैं। कैटरिंग, टेंट, लाइट, फ्लावर डेकोरेशन आदि कारोबारी व्यस्त हो गए हैं।

होलाष्ठक से नहीं होंगे विवाह

मार्च 2 मार्च से 9 मार्च तक होलिकाष्टक होने के कारण विवाह नहीं होंगे। 10 और 11 मार्च को विवाह मुहूर्त हैं। उसके पश्चात 14 मार्च को मीन संक्रांति होने के कारण खरमास प्रारंभ होगा। यह 13 अप्रैल तक रहेगा। इसके चलते एक बार फिर मांगलिक कार्य रुक जाएंगे।

बारिश से विवाह समारोह में पड़ा खलल

बुधवार को मलमास बीतने के बाद पहला बड़ा सावा आया। इसके चलते बुधवार को कई स्थानों पर विवाह समारोह का आयोजन हुआ। हालांकि बारिश, बूंदाबांदी व शीतलहर चलने से विवाह समारोह में खलल पड़ा। बूंदाबांदी के चलते कई गांव ढाणियों में लाइनों में आए फाल्ट के चलते बिजली आपूर्ति बाधित रही। अचानक मौसम के पलटा खाने से टेंट व अन्य सामान भीग गया।

टोंक| मलमास समाप्त होने से मांगलिक कार्यक्रमों की धूम शुरू हो गई। शहर के समीप एक गांव मंे सामेले के कार्यक्रम में मौजूद दूल्हा व अन्य।

X
Tonk News - rajasthan news malmas ended shehnai started to resonate rain disrupted the marriage ceremony
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना