कृषि यंत्रों व आधुनिक प्रयोगशाला से विद्यार्थियों को दे रहे है शिक्षा

Tonk News - मालपुरा। क्षेत्र में नवीन शिक्षा के क्षेत्र में कृषि विज्ञान को बढ़ावा देता मालपुरा के दूदू रोड का तिलक बाल निकेतन...

Dec 04, 2019, 11:00 AM IST
Malpura News - rajasthan news providing education to the students with agricultural implements and modern laboratory
मालपुरा। क्षेत्र में नवीन शिक्षा के क्षेत्र में कृषि विज्ञान को बढ़ावा देता मालपुरा के दूदू रोड का तिलक बाल निकेतन स्कूल छात्र छात्राओं में बढ़ी कृषि विज्ञान विषय पढ़ने की जिज्ञासा को साक्षात पूर्ण करते हुए कृषि यंत्रों व आधुनिक प्रयोगशाला के माध्यम से शिक्षा प्रदान कर खेती किसानी की नवीन तकनीकों में दक्षता प्रदान कर रहा है।

यही नहीं इस स्कूल के कृषि विज्ञान संकाय के छात्र छात्राओं ने जेईटी व वेटनरी सहित उच्च शिक्षा केंद्रों तथा सरकारी सेवाओं में भी अपनी पहचान बनाते हुए स्कूल का मालपुरा इलाके का नाम रोशन किया है । शाला निदेशक अंबालाल चौधरी व शाला प्रधान सज्जनसिंह राजावत के अनुसार मालपुरा में निजी क्षेत्र में तिलक बाल निकेतन स्कूल में वर्ष 2014-15 में नियमित कृषि विज्ञान संकाय की शुरूआत की गई। प्रारंभिक काल में हांलाकि 45 छात्र छात्राओं ने इस विषय को पढ़ने में रुचि दिखाई लेकिन स्कूल प्रबंधन के अथक प्रयास व भविष्य में कृषि क्षेत्र के बढते महत्व के मद्देनज़र विषय की शिक्षा जारी रखी । शाला निदेशक ने बताया कि तिलक बाल निकेतन उच्च माध्यमिक स्कूल में कृषि विज्ञान संकाय की छात्रा पिंकी गुर्जर ने जेईटी में तीसरा स्थान प्राप्त कर स्कूल की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा पर मुहर लगाई ।

इसी प्रकार स्कूल के कृषि विज्ञान संकाय के करीब चालीस छात्र छात्राओं का वेटनरी शिक्षण में चयन हुआ है इसी प्रकार अब तक स्कूल के साठ छात्रों ने जेईटी में जगह बनाई है। इसके अलावा महेंद्र चौधरी व दशरथ चौधरी जैसे होनहार छात्रों ने सरकार के कृषि विभाग में कृषि पर्यवेक्षक के पद पर नौकरियां भी प्राप्त की है।

मालपुरा| तिलक बाल निकेतन स्कूल में कृषि विज्ञान संकाय के छात्रों को खेतों में पढाया जाता है प्रैक्टिकल पाठ्यक्रम।

X
Malpura News - rajasthan news providing education to the students with agricultural implements and modern laboratory
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना