मीन भगवान की मूर्ति स्थापना व पद दंगल

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 11:20 AM IST

Tonk News - तुम्बीपुरा गांव में मीन भगवान की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हुआ। जिसमें ग्रामीणों द्वारा कन्हैया दंगल...

Uniyara News - rajasthan news pujan puja idol idol
तुम्बीपुरा गांव में मीन भगवान की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हुआ। जिसमें ग्रामीणों द्वारा कन्हैया दंगल कार्यक्रम हुआ। जिसमें दौलतपुरा, दोबड़ा सवाईमाधोपुर से आई हुई धार्मिक पार्टियों ने अनेक धार्मिक कथाओं को गाया गया एवं अनेक भगवान के पद गाए गए। इसके बाद मीन भगवान की मूर्ति को ग्राम में परिक्रमा करवाकर मंदिर में शुभमुहूर्त में वैदिक मंत्रोच्चारणों के साथ विराजित की गई। इसके बाद प्रसादी वितरित की गई। जिसमें आस पास सहित ग्राम की पुरूष व महिलाओं ने पंगत में बैठकर प्रसादी ली। इस अवसर पर मोतीलाल मीणा, मोहनलाल मीणा, रामनिवास मीणा, कैलाश मीणा, केसरलाल सैन सहित ग्राम के लोग मौजूद थे।

कलशयात्रा में उमड़े श्रद्धालु

निवाई | गांव पलेई में बरसात की मनोकामना एवं विश्वशांति के लिए 41 दिन तक धूणी तपस्या करने के बाद संत गिर्राज दास के सान्निध्य में कलश यात्रा का आयोजन किया गया। श्रद्धालु दशरथसिंह चौहान ने बताया कि बरसात की मनोकामना एवं विश्वशांति के लिए संत गिर्राज दास ने 41 दिन तक लगातार धूणी तपस्या की गई। जिसके समापन को लेकर हनुमानजी के मंदिर से कलश यात्रा को पूजा अर्चना करके बैंडबाजे के साथ रवाना किया गया। कलश यात्रा में 101 महिलाओं ने सिर पर कलश लेकर गांव के मुख्य मार्गों से होते हुए हनुमान जी के मंदिर पहुंची। जहां पर कई अनुष्ठानों का आयोजन करके महाप्रसादी वितरित की गई। इस अवसर पर शंकरलाल मीणा एवं आशुतोष सिंह सहित कई श्रद्धालु मौजूद थे।

उनियारा | मीन भगवान की मूर्तिस्थपना से पहले पददंगल का कार्यक्रम प्रस्तुत करते कलाकार

X
Uniyara News - rajasthan news pujan puja idol idol
COMMENT