पंजीयन नहीं हो पाया, किसान सस्ते में सरसों बेचने पर मजबूर

Tonk News - समर्थन मूल्य पर टोडारायसिंह में सरसों के लिए पंजीयन फुल हो जाने से किसानों को मजबूरी में कृषि मंडी की ओर रुख करना...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 06:21 AM IST
Todaraisingh News - rajasthan news registration failed farmers forced to sell mustard cheaply
समर्थन मूल्य पर टोडारायसिंह में सरसों के लिए पंजीयन फुल हो जाने से किसानों को मजबूरी में कृषि मंडी की ओर रुख करना पड़ रहा है। इससे मंडी में आवक बढ़ कर 3500 बोरी सरसों व 1500 बोरी तारामीरा तक पहुंच गई है।

उधर किसान नेता रतन खोखर ने बताया कि सरकार ने सरसों के समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए घोषणा तो कर दी लेकिन टोडारायसिंह के किसानों का पंजीयन फुल बताकर बंद कर दिया गया है। इससे यहां के कई किसान पंजीयन कराने से वंचित रह गए हैं। इससे किसानों को मंडी में जाकर सरसो को औने-पौने दाम में बेचना पड़ रहा है। इतना जल्द टोडारायसिंह का कोटा कैसे फुल हो सकता है। इसकी जांच होने चाहिए। व्यापारी राजेश मोडकिया, संजय मोदी, बद्री मोदी, गिरनारा झंडा, हंसराज गुर्जर आदि का कहना है कि उनके यहां जिंस रखने के लिए खुला प्लेट फार्म है। ऐसे में बारिश में जिंस बिगड़ता है। टीनशेड लगवा कर कवर्ड प्लेटफार्म बनवाना चाहिए।

सरसों 3750, तारामीरा 3700 रुपए तक बिक रहा

टोडारायसिंह| मंडी में सरसों की बोली लगाकर खरीद करते व्यापारी।

कृषि गौण मंडी में इस बार रबी के सीजन में सरसों व तारामीरा की तेजी से बढ़ रही अावक से मंडी की आय ने भी रफ्तार पकड़ ली है। शनिवार को मंडी में 3500 बोरी सरसों आई। जिसका अधिकतम 42 लैब 3750 रुपए क्विंटल के भाव लगे हैं। वही तारामीरा की करीब 1500 बोरी आने से मंडी परिसर में जगह कम पड़ गई। तारामीरा का भाव 3400 से 3700 रुपए तक लगे हैं।

एक अप्रैल से खरीद शुरू करेंगे


X
Todaraisingh News - rajasthan news registration failed farmers forced to sell mustard cheaply
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना