सरपंच अपने क्षेत्र में किसी भी कीमत पर ना होने दें बाल विवाह

Tonk News - जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से पंचायत समिति देवली व टोडारायसिंह के सभागार में सरपंच, अधिवक्ताओं, ग्राम सचिवों...

Nov 22, 2019, 11:26 AM IST
Tonk News - rajasthan news sarpanch should not allow child marriage at any cost in your area
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से पंचायत समिति देवली व टोडारायसिंह के सभागार में सरपंच, अधिवक्ताओं, ग्राम सचिवों व आमजन के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान देवली व टोडारायसिंह की पंचायत समिति स्थित विधिक सेवा क्लिनिकों का निरीक्षण कर सरपंचों के साथ विधिक सेवा क्लिनिक को लेकर बैठक आयोजित की गई। देवली में आयोजित शिविर में प्राधिकरण सचिव पंकज बंसल ने जागरूकता अभियान के तहत बाल विवाह से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी देकर सरपंचों से कहा कि उनके क्षेत्र में बाल विवाह किसी भी कीमत पर नहीं होने दिया जाये एवं बाल विवाह की सूचना पाए जाने पर इस कार्यालय को सम्पर्क करने के निर्देश प्रदान किए। बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, 2006 के बारे में बताते हुए बाल विवाह कुरीति को समाप्त करने का आह्वान किया। टोडारायसिंह में उन्‍होंने विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से संचालित की जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए प्राधिकरण व नालसा द्वारा संचालित असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाएं योजना, बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाएं योजना, वरिष्ठ नागरिकों के लिये विधिक सेवाएं योजना, विधिक सेवा क्लीनिक की कार्यप्रणाली, पीडित प्रतिकर स्कीम 2011 एवं निशुल्क विधिक सहायता, बाल विवाह व जनोपयोगी सेवाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इससे पूर्व न्यायाधीश ने पंचायत समिति, देवली व पंचायत समिति टोडारायसिंह स्थित विधिक सेवा क्लिनिक का निरीक्षण किया एवं उपस्थित सरपंचों को विधिक सेवा क्लिनिक में होने वाले कार्यों के बारे में बताते हुए कहा कि आमजन को कानूनी सलाह देने के लिए पंचायत समिति, देवली व टोडारायसिंह में विधिक सेवा क्लिनिक की स्थापना की गई हैं। इस कानूनी सेवा क्लिनिक पर आमजन को अपने अधिकारों की रक्षा हेतु कानूनी कार्यवाही करने के लिए सलाह दी जाएगी। शिविर व मीटिंग में ग्राम विकास अधिकारी देवली व टोडारायंिसंह, सरपंच आदि उपस्थित रहे।

बाल गृह में बच्चों के लिए हो पर्याप्त व्यवस्था

टोंक|अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव पंकज बंसल ने गुरुवार को चेतना बाल गृह टोडारायसिंह का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने भवन की स्थिति, बच्चों के लिए सर्दी में बिछाने, ओढ़ने के बिस्तर की पर्याप्त व्यवस्था, बच्चों की शिक्षा, भोजन की गुणवत्ता, भवन की सफाई, बच्चों के पहनने के लिए गर्म कपड़ों की स्थिति आदि का निरीक्षण किया। बालगृह पर नियुक्त स्टाफ की व्यवस्था एवं बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए उपस्थित होने वाले डॉक्टर एवं उपस्थित छात्र के संबंध में जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संप्रेक्षण एवं किशोर गृह समिति के संचालक अरविंद शर्मा एवं परिवीक्षा अधिकारी समाज कल्याण विभाग टोंक भी थे।

टोंक। पंस सभागार में आयोजित सरपंचों, अधिवक्ताओं, ग्राम सचिवों व आमजन को जानकारी देते विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव पंकज बंसल।

X
Tonk News - rajasthan news sarpanch should not allow child marriage at any cost in your area
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना