पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Peplu News Rajasthan News Seized Eight And A Half Thousand Tons Of Gravel From 18 Places Four Arrested

18 स्थानों से जब्त किया साढ़े आठ हजार टन बजरी का स्टॉक, चार लोग गिरफ्तार

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अवैध बजरी खनन एवं परिवहन को लेकर पीपलू एसआईटी टीम द्वारा रात-दिन लगातार बड़ी कार्रवाई को अंजाम दे रही है। पीपलू थाना क्षेत्र के बनास नदी बेसिन क्षेत्र के डोडवाड़ी व लांक गांव क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर लगे अवैध बजरी के स्टॉक को उपखंड मजिस्ट्रेट डॉ. लक्ष्मीनारायण बुनकर के नेतृत्व में एसआईटी टीम ने जब्त करने की कार्रवाई की गई है।

उपखंड अधिकारी डॉ. लक्ष्मी नारायण बुनकर ने बताया कि डोडवाड़ी, लाक में कुल 18 स्थानों पर करीब 1200 ट्रॉलियां अवैध बजरी के स्टॉक के रूप में जमा थी। इस पर सीओ रामगोपाल बसवाल, तहसीलदार सचिन यादव, थानाधिकारी रामअवतार सिंह, माइनिंग विभाग सहित संपूर्ण एसआईटी टीम के साथ पहुंचकर उसको सीज करने की कार्रवाई की हैं। उपखंड अधिकारी ने बताया कि डोडवाड़ी व लॉक में मिले 18 स्थानों पर माइनिंग विभाग के सर्वेयर व फोरमैन में तकनीकी रूप से जांच करते हुए बताया कि लगभग 1200 ट्रॉलियां अवैध बजरी का स्टॉक हैं जो लगभग 8 हजार 400 टन स्टॉक हैं। इनको जब्ती की कार्रवाई करने के साथ ही नीलाम किए जाने को लेकर माइनिंग विभाग को सुपुर्द किया है। साथ ही इसकी निगरानी व सुरक्षा को लेकर नीलाम होने तक जाप्ता तैनात किया गया हैं। वहीं सीओ रामगोपाल बसवाल, थानाधिकारी रामअवतार सिंह, तहसीलदार सचिन यादव सहित टास्क फोर्स को भी इस पर निगरानी करने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी ने इस मामले में कलेक्टर को भी अवगत करवाया हैं कि खनिज विभाग के द्वारा जल्द से जल्द उक्त जब्त स्टॉक को नियमानुसार नीलाम करवाया जाएं।

बजरी परिवहन में लिप्त ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त, चालक गिरफ्तार

बनेठा | एसआईटी ने सुरज्याभैरू चैक पोस्ट पर बजरी परिवहन में लिप्त ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की है। चालक नवाबपुरा निवासी भागचन्द मीना को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। जहां से उसे जेल भेज दिया। शुक्रवार रात को सुरेली रोड सुरज्या भैरू चैक पोस्ट पर नाकाबंदी के दौरान बजरी परिवहन करते मिली ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त कर बनेठा थाना में खड़ा करवाया।

अवैध बजरी को लेकर लगाए गुप्तचर : थानाधिकारी ने बताया कि अवैध बजरी की रोकथाम को लेकर कई गांवों में पुलिस मित्रों को मुखबिर बनाया है। पिछले दो माह में अवैध बजरी परिवहन को लेकर रैकी करते हुए 70 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया हैं। साथ ही 80 से अधिक वाहनों को जब्त करने सहित 20 प्रकरण एमएमआरडी एक्ट में दर्ज किए गए हैं। साथ ही गांवों में अवैध बजरी के परिवहन को बढ़ावा देने वाले युवा मंडल तथा पर्चियां काटने वाले युवकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया हैं।रैकी करते हुए 4 गिरफ्तार, जेल भेजे : थानाधिकारी रामअवतार सिंह ने बताया कि अवैध बजरी खनन एवं परिवहन को लेकर रैकी करते हुए 4 को गिरफ्तार किया है। जिनको उपखंड मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया। जहां से सभी को जेल भेजा दिया। रैकी करते हुए प्रेम राम (26), रामवीर जाट (40), रामनरेश यादव (27), जीतराम (18) को गिरफ्तार किया। एक रैकीकर्ता ने नानेर चौराहा पर जाब्ते से उलझने की कोशिश की, जिसे भी गिरफ्तार किया गया।

रामथला में खोदी खाइयां

नासिरदा | रामथला चौराहे पर शनिवार को एसआइटी की टीम ने अवैध बजरी पर कार्रवाई की है। वहां पर 20 बीघा सरकारी व खातेदारी भूमि पर लगे अवैध बजरी के ढेरो को दो जेसीबी की मदद से नष्ट किया तथा सीज कर खनिज विभाग को सुपुर्द कर दिया। बजरी स्टॉक वाली जगह के चारों ओर गहरी खाइयां खोद दी गई।

सूचना देने के लिए प्रशासन ने लांच किया वाट्सऐप नंबर

टोंक | कार्यवाहक कलेक्टर नवनीत कुमार, एडीएम सुखराम खोखर व एएसपी विपिन शर्मा, एसडीएम रतनलाल योगी सहित अन्य अधिकारियों ने कलेक्ट्रेट सभागार मंे अवैध बजरी खनन की सूचना देने के लिए वाट्सएप्प नंबर (8290848432) जारी किया हैं। इसमें सूचना के एक घंटे के भीतर कार्रवाई होगी तथा सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

पीपलू में डोडवाड़ी जीएसएस व पानी के टंकी के पास जब्त अवैध बजरी का स्टॉक

खबरें और भी हैं...