स्वास्तिक डॉयल इंडस्ट्रीज पर छापा, 36 हजार लीटर तेल जब्त

Tonk News - मिलावटखोर बिना फूड ग्रेडिंग खाद्य तेल बेचकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। सेन्ट्रल टीम के खाद्य सुरक्षा...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:20 AM IST
Niwai News - rajasthan news shastri dyal industries seized 36000 liters of oil
मिलावटखोर बिना फूड ग्रेडिंग खाद्य तेल बेचकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। सेन्ट्रल टीम के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने निवाई स्थित स्वास्तिक आयल इंडस्ट्रीज पर रविवार देर रात छह घंटे तक कार्रवाई कर बिना फूड ग्रेडिंग के पैक मेटेरियल व मूंगफली और सरसों का स्वास्तिक ब्रांड का 36 हजार लीटर तेल जब्त कर लिया। तेल के सैंपल लैब में जांच के लिए भेजा है। डॉक्टरों का कहना है कि पैकिंग मेटेरियल नहीं होना सेहत के लिए हानिकारक है।

टीम को फैक्ट्री में फूड हेंडलर्स का मेडिकल चैकअप करने के संसाधन और लैब तक नहीं मिली। माल बिना जांच के ही भेजा जा रहा था। यहां तक कि पानी की जांच रिपोर्ट भी नहीं मिली।

स्टेट नोडल अधिकारी (फूड सैफ्टी) डॉ.सुनील सिंह का कहना है कि किसी भी खाद्य पदार्थ के फूड ग्रेडिंग में पैकेजिंग मेटेरियल एक, दो, चार व सात होती है। इनमें सबसे बढ़िया दो नंबर ग्रेड का होता है। नियमों की पालना नहीं करना एक्ट का उल्लंघन की श्रेणी में आता है। आमजन से अपील है कि किसी भी तरह का खाद्य पदार्थ खरीदने से पहले बोतल, जार पर फूड ग्रेडिंग के लिए ट्राई एंगल का निशान ज़रूर देखना चाहिए।

जयपुर| मिल में कार्रवाई करती खाद्य सुरक्षा अिधकारियों की टीम।

क्या-क्या सीज

मूंगफली तेल : पांच लीटर के जार के 54 कार्टन

एक लीटर की बोतल के 30 कार्टन

सरसों तेल . -एक लीटर की बोतल के 28 कार्टन

-500 एमएल की बोतल के 26 कार्टन

-200 एमएल की बोतल के 112 कार्टन

X
Niwai News - rajasthan news shastri dyal industries seized 36000 liters of oil
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना