प्रदेश के पहले रंगीन मछली केंद्र को खुलने का इंतजार

Tonk News - थडोली गांव के पास बनाया गया मत्स्य विभाग का मछली एक्वरियम व प्रजनन केन्द्र का कार्य पूर्ण होने पर भी अभी तक शुरू...

Dec 04, 2019, 12:46 PM IST
Todaraisingh News - rajasthan news state39s first colorful fish center awaits opening
थडोली गांव के पास बनाया गया मत्स्य विभाग का मछली एक्वरियम व प्रजनन केन्द्र का कार्य पूर्ण होने पर भी अभी तक शुरू नही करने से जहां इसका दर्शकों को देखने का लाभ नही मिल पा रहा है वही इससे मत्स्य विभाग को होनी वाली आय भी नहीं हो पा रही है। जबकि इस केन्द्र को बना रहे ठेकेदार ने इसमें रखने वाली विभिन्न प्रजाति की रंगीन मछलियों की ट्राइल शुरू कर देने से आमजन को इसका बेसब्री से इंतजार है। क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने उद्देश्य से थड़ोली गांव के समीप बीसलपुर बांध के तट पर सजावटी मछली एक्वेरियम गैलरी तथा मछली प्रजनन केन्द्र बनाने के लिए करीब 5.5 करोड़ रुपए मंजूर कर इसका 31 अक्टूबर, 2015 में शिलान्यास किया था। चार साल में जाकर पूरा हो पाया है।

टोडारायसिंह| बीसलपुर बांध के पास बना रंगीन मछली एक्वेरियम गैलरी

प्लांट तीन हिस्सों में बना

भवन बनाने के लिए प्लांट को तीन हिस्सों में बांटा गया है। पहले हिस्से में लैण्डिंग सेंटर बनाया गया है। जहां बांध से मछलियों को लाने का कार्य होगा। दूसरे सेंटर में फिश हेजरी सेंटर बनाया गया है। इसमें 150 टंकियां बनाई गई है। जिसमें विभिन्न प्रकार की मछलियों का प्रजनन होगा। तीसरे सेंटर में एक्वरियम गैलरी बनाई गई है। जिसमें रंगीन मछलियों को दर्शकों के देखने के लिए है। कम्पार्टमेंट में अंधेरा रहेगा।

यहां से निर्यात भी किया जाएगा

इससे लोगों को विभिन्न प्रकार की मछलियों की जानकारी मिलेगी। लोगों को कम दाम पर मछलियां भी उपलब्ध हो सकेगी। रंगीन मछली का केन्द्र देश में केवल कलकत्ता, मद्रास, कोच्ची में ही है। राजस्थान में यह ऐसा पहला रंगीन मछली केन्द्र बनेगा। विभिन्न प्रकार की रंगीन मछलियों को बाहर से लाकर यहां प्रजनन करवाया जाएगा। यहां बिकने के बाद बची अतिरिक्त मछलियों को अन्य प्रदेश व या विदेशों में भी निर्यात किया जाएगा।

प्लांट की ये है खासियत

इसमें मीठे पानी की 50 प्रजाति की रंगीन मछलियां देखने को मिलेगी। जिसमें खास कर ओस्कर फिश, एंजल फिश, ऐरोवाला फिश, इलू फिश, पाकू फिश, पिन पोइल, जापान की सुप्रसिद्ध कुइकार्प मछली, अमेरिका की उल्टे मूंह वाली एरूवाना मछली, गोल्डन फिश देखने को मिलेगी। एक्विेयम गैलेरी में सीसे के फिस पोण्ड रखे गए है।

X
Todaraisingh News - rajasthan news state39s first colorful fish center awaits opening
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना