• Hindi News
  • Rajasthan
  • Tonk
  • Tonk News rajasthan news statue of 11 freedom fighters including statue of gandhi made on bus stand statue

बस स्टैंड पर बनाया दांडी मार्च का स्टेच्यू, गांधी सहित 11 स्वतंत्रता सेनानियों की लगाई मूर्तियां

Tonk News - टोंक | रोडवेज बस स्टैंड पर नगर परिषद की ओर से दांडी यात्रा के लगाए स्टेच्यू। कार्यालय संवाददाता | टोंक नगर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 11:25 AM IST
Tonk News - rajasthan news statue of 11 freedom fighters including statue of gandhi made on bus stand statue
टोंक | रोडवेज बस स्टैंड पर नगर परिषद की ओर से दांडी यात्रा के लगाए स्टेच्यू।

कार्यालय संवाददाता | टोंक

नगर परिषद की ओर से रोडवेज बस स्टेंड पर महात्मा गांधी की दांडी यात्रा के स्टेच्यू के लगाए गए है। इसमें 11 स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्ति लगाई गई। इनके निर्माण में करीब 49 लाख की लागत आएगी।

बस स्टेंड के मुख्य द्वार के पास ऐतिहासिक स्मारक दांडी मार्च या दांडी यात्रा का स्टेच्यू बनाया गया है। 50 फीट लंबी चट्टान पर बने स्मारक पर 11 महापुरुषों की विभिन्न मुद्राओं की मूर्तियां लगाई गई हैं। सबसे आगे की ओर महात्मा गांधी, जमुनालाल बजाज, अब्दुल गफ्फार गांधी, मदन मोहन मालवीय, सी. राजगोपालाचार्य सहित 11 स्वतंत्र सेनानियों की मूर्तियां लगाई है। सभापति लक्ष्मी जैन ने बताया कि धातु कलर की सुनहरी इन मूर्तियों की ऊंचाई लगभग 7 फीट है। सभी मूर्तियां मूर्तियों पर कॉपर आरसीसी वाटर प्रूफ की है। मूर्ति स्थल को आकर्षक बनाने के लिए पानी का झरना, ग्रेनाइट टाईल्स, फ्लैशलाइट, शेड व रंग बिरंगी लाइटें, 12 सोलर लाइटें आदि लगाए जाएंगे। परिसर में विभिन्न प्रजातियों के फूलदार, छायादार व सुनहरे लगने वाले पेड़-पौधे भी लगाए जाएंगे। सुरक्षा के लिए चारों ओर रेलिंग लगेगी।

सभापति लक्ष्मी जैन ने बताया कि हमारे देश को अंग्रेजों से आजाद कराने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने जो अपना बलिदान दिया है। महात्मा गांधी ने नमक कानून का विरोध करते हुए 1930 में साबरमती आश्रम से नवासरी जिले के तटीय ग्राम दांडी तक पैदल यात्रा निकाली थी। जिसमें उनके साथ करीब 80 स्वतंत्रता सेनानियों के साथ भारी संख्या में लोग शामिल हुए थे और उन्होंने नमक बनाकर कानून का उल्लंघन किया। उन सबको श्रद्धांजलि के रूप में नगर परिषद द्वारा दांडी मार्च का स्टेच्यू बनाया गया है।

X
Tonk News - rajasthan news statue of 11 freedom fighters including statue of gandhi made on bus stand statue
COMMENT