बच्चों ने देश-भक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दी

Tonk News - पीपलू| बगड़ी के उच्च प्राथमिक आदर्श विद्या मंदिर में मातृ अभिभावक सम्मेलन का आयोजन होगा। कार्यक्रम के मुख्य...

Feb 15, 2020, 11:46 AM IST
Tonk News - rajasthan news the children gave full presentation in patriotism

पीपलू| बगड़ी के उच्च प्राथमिक आदर्श विद्या मंदिर में मातृ अभिभावक सम्मेलन का आयोजन होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सरपंच श्योजीराम जाट, विशिष्ट अतिथि उपसरपंच पूजा शर्मा रही। जबकि अध्यक्षता भारतीय शिक्षा प्रचार प्रसार समिति मनोज शर्मा ने की। इस अवसर पर भारतीय शिक्षा प्रचार प्रसार समिति मनोज शर्मा ने कहा कि बच्चे की प्रथम पाठशाला के गुरु माता-पिता होते हैं इसी से बच्चे की नींव मजबूत बनती है। शिक्षा मंदिर बच्चों के विकास बौद्धिक विकास के लिए संकल्पित है बच्चों को संस्कारवान शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए आदर्श विद्या मंदिर के गुरु जन हमेशा संकल्पित रहते हैं। बच्चों ने मां तू कितनी भोली है, मां तू कितनी सुंदर है, वे बड़े किस्मत वाले होते हैं जिनके मां होती हैं की प्रस्तुति देकर खूब दाद पाई। वहीं नन्हे-मुन्ने बच्चों ने देश भक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां देकर उपस्थित में राष्ट्रभक्ति का जज्बा जगाया। यह कार्यक्रम बच्चों के बौद्धिक विकास को लेकर कराया गया। कार्यक्रम में होनहार प्रतिभावन बच्चों को पुरस्कार देकर पुरस्कृत करवाया गया। कार्यक्रम में पूर्व सरपंच मनभर हनुमान मीणा आदि भी पहुंचे। शाला प्रधानाचार्य रमेश चंद शर्मा ने मंच संचालन किया। इस दौरान रामजस शर्मा, देवालाल गुर्जर भी मौजूद रहे।

सेंट सोल्जर स्कूल में दी सांस्कृतिक प्रस्तुति

टोंक| सेंट सोल्जर सीनीयर सेकेंडरी स्कूल में चल रहे साहित्यिक, सांस्कृतिक व खेलकूद सप्ताह के तहत शुक्रवार को वार्षिकोत्सव मनाया गया। समारोह के तहत सांस्कृतिक संध्या का उद‌्घाटन संस्था निदेशक बाबूलाल शर्मा व प्रबंध निदेशक हितेश शर्मा ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत, पैराेडी, एकल व युवक नृत्य प्रस्तुत किए। छात्र विशेष व विश्वास रघुवंशी ने देशभक्ति गीत पर युगल नृत्य प्रस्तुत किया। संस्था निदेशक ने 2018-19 में श्रेष्ठ अंक पाने वाले छात्रो को सम्मानित किया। वही बोर्ड परिक्षाओं में पास होने वाले विद्यार्थियो का मीठा मुंह करवाकर आशीर्वाद दिया। इस दौरान कक्षा 12वीं के छात्रों ने शिक्षकों उपहार देकर सम्मानित किया।

छात्राओं को डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई

टोंक| राजकीय कन्या महाविद्यालय में शुक्रवार को एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत छात्राओं को स्मार्ट-क्लास रूम में असम राज्य की संस्कृति, भाषा एवं साहित्य, खेल आदि पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। फिल्म के प्रदर्शन के माध्यम से छात्राओं को सांस्कृतिक आदान-प्रदान तथा भारतीय संस्कृति की विविधता में एकता के प्रति जागरूक किया गया। प्राचार्य डाॅ बीएल बैरवा ने छात्राओं को असम राज्य के बारे में अधिकाधिक जानकारी प्राप्त करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के प्रभारी एसएन खींची व समस्त संकाय सदस्य उपस्थित रहे। वही दूसरी ओर नेहरू युवा केंद्र की ओर से ब्लॉकस्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम पालड़ा में तालिबपुरा सरपंच मौसमी मीना की मुख्य आतिथ्य में आयोजित की गई। सरपंच व राउमावि प्रधानाध्यापक अशोक कुमार मीणा पर नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक हितेश कुमार व राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र कालूराम बैरवा व पशुधन सहायक अजय सैनी, अध्यापिका पार्वती सभी अतिथियों ने स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान सुनीता बैरवा, भागचंद बुरी ने युवाओं को नेहरू युवा केंद्र आदि मौजूद रहे।

गांधी विचार ही हिंसा को रोकने के लिए एक मात्र विकल्प

टोंक| विश्व में बढ़ती हिंसा को रोकने के लिए एकमात्र विकल्प गांधी विचार है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने शांति अहिंसा का जो संदेश विश्व को दिया आज पूरी दुनिया उस गांधी विचार के पीछे चलने को तैयार है । यह विचार गांधी ग्लोबल फैमिली के महासचिव राममोहन राय ने शुक्रवार को शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने शांति अहिंसा का जो पाठ दुनिया को पढ़ाया वह आज प्रासंगिक है आज के युग में जब व्यक्ति भौतिकवाद से निराश होकर अध्यात्म की तरफ नई आशा के साथ देखता है तो उसको गांधी के शांति का विचार एकमात्र विकल्प नजर आता है और यही कारण है कि पूरी दुनिया में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती लगभग 116 देशों में मनाई जा रही है उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे देश में गांधी की 43 प्रतिमाएं हैं तथा कई लाइब्रेरी या है जिनमें लाखों पुस्तकें संग्रहित हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी शिवराम सिंह यादव ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा को जीवन में जी कर बताया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता गांधी जन्मोत्सव समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुजीब आजाद ने कहा कि आज हिंसा की पराकाष्ठा का समय है परमाणु बम तक हम पहुंच चुके हैं ,इसलिए आज के समय में गांधी के विचार प्रासंगिक है को अपना कर शांति और अहिंसा के रास्ते विश्व शांति को कायम रखा जा सकता है। कवि प्रदीप पवार ने गांधी पर लिखी अपनी रचनाएं प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन अभिमन्यु सिंह मीणा ने किया।

मार्ग में झींकरा डालने से आवाजाही बाधित

टोंक| शहर के वार्ड 49 अशोक विहार कॉलोनी सिंधी कॉलोनी के सामने खोजा बावड़ी के पास पड़ा झींकरा आवाजाही में बाधा बना हुआ है। लोगों का कहना है कि कुछ लोगों ने सड़क पर ही झींकरा डालकर नाली को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही अतिक्रमण होने से मार्ग से गुजर रहे लोगों को दुविधा का सामना करना पड़ रहा है। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि नगरपरिषद अधिकारियों काे अवगत कराए जाने के बावजूद समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा। इससे समस्या जस की तस है। लोगों ने मार्ग में पड़ा झींकरा हटवाने व अवरूद्ध पड़ी नालियों की सफाई कराए जाने की मांग की है।

Tonk News - rajasthan news the children gave full presentation in patriotism
X
Tonk News - rajasthan news the children gave full presentation in patriotism
Tonk News - rajasthan news the children gave full presentation in patriotism
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना