• Hindi News
  • Rajasthan
  • Tonk
  • Tonk News rajasthan news the village does not forget to plant the house with digging the foundations of the house today every house is neem
विज्ञापन

मकान की नींव खोदने के साथ पौधा लगाना नहीं भूलते ग्रामीण, आज हर घर में है नीम

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 10:30 AM IST

Tonk News - शहर के समीप लम्बा ग्राम पंचायत का चमनपुरा ऐसा गांव है, जहां ग्रामीण मकान की नींव खोदने के साथ नीम का पौधा लगाना नहीं...

Tonk News - rajasthan news the village does not forget to plant the house with digging the foundations of the house today every house is neem
  • comment
शहर के समीप लम्बा ग्राम पंचायत का चमनपुरा ऐसा गांव है, जहां ग्रामीण मकान की नींव खोदने के साथ नीम का पौधा लगाना नहीं भूलते। यही कारण है कि चार सौ के करीब आबादी वाले चमनपुरा गांव के प्रत्येक घर के बाहर विशालकाय नीम के पेड लहा लहा रहे है। इतना ही नहीं गांव का प्रत्येक परिवार समृद्ध होने के बावजूद कुव्यसनों से कोसों दूर है।

जिला मुख्यालय से करीब 16 किलोमीटर दूर लम्बा पंचायत क्षेत्र के चमनपुरा गांव में रहने वाले सभी परिवार वर्षों से सौहार्द से रहते आए हैं।

बजुर्ग बताते है कि गांव में मामूली कहासुनी के अलावा ऐसा कोई झगड़ा याद नहीं आ रहा है जिसका मामला मेहंदवास थाने तक पहुंचा हो। चमन गौड ब्राह्मण बाहुल्य वाले गांव में कुछ परिवार अन्य वर्गों के भी निवास करते आ रहे है। इसके बावजूद सभी एक दूजे के त्योहारों के मौके पर बढ़-चढ़कर शामिल होते है। होली के अगले दिन धुलंडी के मौके पर सभी सामूहिक रूप से होली खेलकर एक ही स्थान पर सहभोज में शामिल होते है।

बुजुर्ग सीताराम, रामप्रसाद, मोतीलाल व्यास आदि बताते है कि गांव की बसावट ऐसी है कि घर के बाहर निकलते ही ग्रामीणों को भगवान चमन ऋषि के दर्शन होते है। विजय नारायण शर्मा, डीडी शर्मा, चन्द्र प्रकाश समेत कई युवक बीते सालों पहल करते हुए नाड़ी को गहरा करने का बीड़ा भी उठा चुके है। इसका फायदा यह हुआ कि नाड़ी में बारिश का अधिक पानी भरने लगा। जो गांव वालों के मवेशियों व अन्य कार्यों के उपयोग आने लगा।

पहले रौंपते हैं नीम का पौधा

ग्रामीण रामलखन शर्मा ने बताया कि गांव के लोग मकान निर्माण बाद में कराते है। पहले नीम का पौधा रौंदते है। सभी घरों के बाहर नीम का पेड लगा होने से आज गांव का सुन्दरता देखते ही बनती है। तेज गर्मी पड़ने के बावजूद ग्रामीण बिजली कटौती से कभी परेशान नहीं होते। दिनभर बालक व बजुर्ग पेड़ की छावा में बैठे दिखाई देते है।

सभी करते हैं पूरा सहयोग

सर्वेश्वर व्यास, ने बताया कि लोग एक दूजे के सुख-दुख में साथ देने के साथ ही सात्विक जीवन व्यतीत करते है। पर्यावरण शुद्धि का मामला हो या सामाजिक सरोकार सभी कार्यों में भी ग्रामीण पूरी भागीदारी निभाते आए है।

X
Tonk News - rajasthan news the village does not forget to plant the house with digging the foundations of the house today every house is neem
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन