भासू में कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता का दिया संदेश

Tonk News - टोडारायसिंह| युवा मामले एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान की ओर से चल रहा युवा सप्ताह के समाज सेवा दिवस पर...

Jan 16, 2020, 11:10 AM IST
Todaraisingh News - rajasthan news workers gave message of cleanliness in bhasu
टोडारायसिंह| युवा मामले एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान की ओर से चल रहा युवा सप्ताह के समाज सेवा दिवस पर नेहरू युवा केंद्र टोंक के सौजन्य से ब्लॉक टोडारायसिंह ग्राम भासू में बुधवार को स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके तहत कार्यकर्ताओं ने तेजाजी चौक में साफ-सफाई की गई तथा स्वच्छता का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में मंडल के सभी सदस्यों ने सहयोग किया। इस अवसर पर एन.वाई.वी. जगदीश लाल दरोगा व राकेश कुमार सैनी सहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

थाना परिसर में सीएलजी की बैठक आयोजित

दतवास| उप तहसील दतवास थाना परिसर में पंचायत चुनाव को लेकर सीएलजी की बैठक आयोजित हुई। बैठक में थानाधिकारी घीसालाल ने बताया कि पंचायत समिति क्षेत्र में प्रथम चरण में 17 जनवरी को मतदान होगा। थाना अधिकारी ने कहा कि कोई भी संदिग्ध गतिविधि हो तो ग्रामीण तुरंत पुलिस को सूचना दें। बैठक में सदस्यों ने फर्जी वोटिंग एवं बूथ एरिया में प्रत्याशियों द्वारा प्रसार करने की समस्या दूर करने के लिए सुझाव दिया। इस मौके पर सांवरिया सोनी, निर्मल गोयल, चंद्रमोहन नामा, सुमेर सिंह, गणेश गुर्जर, सीताराम सोनी, बृजमोहन गुर्जर, सूरज स्वामी, रतनलाल मीणा, सुवालाल महावर सहित थाना स्टाफ एवं सीएलजी सदस्य मौजूद थे।

पल्स पोलियो महाअभियान के लिए दिया प्रशिक्षण

उनियारा | उनियारा के सामुदायिक चिकित्सालय में राष्ट्रीय पल्स पोलियो महाभियान के तहत 19 जनवरी को बूथों पर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाए जाने के लिए बूथकर्मियों को डा. नरसीलाल मीणा द्वारा प्रशिषण दिया। इस दौरान उपस्थित आशा सहयोगनियों एवं एएनएम व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को बूथों पर तथा शेष बच्चों को घर-घर जाकर शत प्रतिशत का लक्ष्य अर्जित करने का आव्हान किया। डा. मीणा ने कहा कि पल्स पोलियों महाभियान के तहत एक भी बच्चा पोलियों की दवा पीने से वंचित नहीं रहना चाहिए। प्रशिक्षण के दौरान मेल नर्स पूरणमल साहू, एएनएम बबीता वर्मा, सुनीता नागर, कमलेश कंवर, छप्पनलाल कलाल, आशाएं, एएनएम एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता जयदीप सिंह, दीपक पालीवाल आदि उपस्थित रहे।

पशुकल्याण पखवाड़े के तहत मवेशियों का टीकाकरण

टोंक| पशुपालन विभाग की ओर से गत 14 जनवरी से 31 जनवरी के बीच पशु कल्याण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें पशु चिकित्सा संस्थाओं की ओर से बांझ निवारण एवं चिकित्सा शिविरों का आयोजन, पशुओं में संक्रामक रोगों से बचाव को लेकर टीकाकरण, कृमिनाशक, औषधि पिलाना आदि कार्य होंगे। संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग डाॅ. मक्खनलाल दिनोदिया ने बताया कि पशु कल्याण पखवाड़े के तहत 26 जनवरी व 30 जनवरी को सर्वोदय महात्मा गांधी शहीद दिवस के रूप में मनाया जाएगा। उक्त दोनों दिवस पर पशु पक्षियों का वध करना,मास आदि की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा। इसी प्रकार 29 जनवरी बसंत पंचमी पर जीव जंतु कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

बमोर पीएचसी का न्यायिक अधिकारियों ने किया निरीक्षण

टोंक| जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव पंकज बंसल व मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पल्लवी शर्मा ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बमोर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में न्यायिक अधिकारियों को बताया गया कि सितम्बर 2019 से पीएचसी में चिकित्सक का पद खाली चल रहा हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव पंकज बंसल ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर वार्मर, इन्कुबेटर, रेडिएन्ट, लाईट, स्टोर रूम, लेबर रूम, वार्ड, पेयजल, स्नानघर व शौचालय, सड़क आदि की व्यवस्था का जायजा लिया लेकर स्वास्थ्य केन्द्र पर रिक्त स्टाफ पदों व सरकारी योजनओं से लाभान्वित प्रसुति महिलाओं की जानकारी ली गई।

पहल रंग लाई, शिक्षादान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया

पीपलू| हर हाथ कलम अभियान टीम की मकर संक्रांति पर शिक्षा दान करने की पहल रंग लाई है। शिक्षक दिनकर विजयवर्गीय ने बताया कि मकर संक्रांति पर कल्पेन में पीपलू क्षेत्र के सरकारी विद्यालय के जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए रूचि शर्मा काशीपुरा, पूजा, माया, मोहिनी विजयवर्गीय, नीलम दाधीच पीपलू, रिम्पल, माया, नेहा विजयवर्गीय टोंक, हेमलता विजयवर्गीय बमोर, चंदा नामा पीपलू, रिंकु, रेखा विजयवर्गीय जयपुर, सुनीता गुप्ता पीपलू आदि ने शिक्षादान किया है।

X
Todaraisingh News - rajasthan news workers gave message of cleanliness in bhasu
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना