अपराध / कंपनी का सीईओ बन कर्मचारी से 30 हजार की ऑनलाइन ठगी



30 thousand cheated online
X
30 thousand cheated online

  • सीईओ के नाम से मेल किया, वेंडर को पैसे चुकाने को कहा

Dainik Bhaskar

Jun 09, 2019, 09:09 AM IST

उदयपुर। मेल स्कूपिंग से कंपनी के कर्मचारी के साथ 30500 रुपए की ऑनलाइन ठगी का केस हिरण मगरी थाने में दर्ज हुआ है। ठग ने कंपनी सीईओ के नाम से मेल भेज वेंडर को यह रकम चुकाने को कहा। कर्मचारी ने मेल में दिए खाता नंबर पर राशि भेजी, लेकिन सीईओ से पूछताछ में मेल भेजने से इनकार कर दिया। एसआई नारायण सिंह ने बताया कि सेक्टर आठ हनुमान मंदिर के सामने निवासी चन्द्र शेखर पुत्र खेमानंद ने रिपोर्ट दी।

 

बताया कि 6 जून को कंपनी की मेल आईडी पर सीईओ आरुषि गोयल का मेल आया था। इसमें वेंडर को 30500 रुपए देने का जिक्र था। यह भी लिखा था कि ऑफिस में आने के बाद राशि जमा कर दी जाएगी। सीईओ की मेल देख इसमें दिए बैंक खाता नंबर पर राशि ट्रांसफर कर दी गई। शेखर ने राशि के बारे में बात की तो आरुषि ने ऐसी कोई भी मेल भेजने की बात से इनकार कर दिया। 

 

मेल स्कूपिंग से संभव : साइबर एक्सपर्ट 

 

साइबर एक्सपर्ट श्याम चंदेल ने बताया कि इस प्रकार की ठगी मेल स्कूपिंग से संभव है। मेल स्कूपिंग नाम का एक सोफ्टवेयर आता है जिसे कोई भी डाउनलोड कर सकता है। सामान्य मेल की तरफ फारवर्डिंग में टू और फ्रॉम का ऑप्शन आता है। टू में सामने वाले का मेल आईडी और फ्रॉम में जिस व्यक्ति की मेल आईडी से मेल भेजना है उसकी मेल आईडी डालकर सेंड किया जाता है। मेल स्कूपिंग से कई कंपनियों के कर्मचारियों के साथ ठगी हो चुकी है। 
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना