पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चार दिन से वनविभाग की टीम को छका रहे 7 फीट लंबे मगर को पकड़ा, लोगों ने ली राहत की सांस

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में पिछले 24 घंटे में बस्ती में घुसे तीन मगर पकड़े, जाखम बांध में छोड़े
Advertisement
Advertisement

प्रतापगढ़। पिछले 4 दिनों से प्रतापगढ़ शहर में दहशत का पर्याय बने मगरमच्छ को बुधवार को नगर परिषद और वन विभाग के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ने में सफलता हासिल की। एक घंटे तक चले सर्च अभियान के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। वहीं मंगलवार को भी जिले के धरियावाद में दो मगर पकड़े गए। यानी पिछले 24 घंटे में जिले में तीन मगरमच्छ पकड़ गए हैं। इस सीजन जिले में जोरदार बारिश हो रही है जिससे जलीय जीवों का खतरा भी पैदा हो गया है।
 
शहर में चार दिन पहले नवकार गोल्ड सिटी में एक मगरमच्छ के आ जाने से लोगों में दहशत फैल गई थी। वन विभाग की टीम और प्रशासन मौके पर भी पहुंचे, लेकिन मगरमच्छ हाथ नहीं आया। मगरमच्छ कैमरे में तो कैद हो गया, लेकिन वनकर्मियों के हाथ नहीं लगा था। रोजाना मगरमच्छ के देखे जाने की सूचना मिलने से इलाके के लोगों में भी दहशत का माहौल था। लोग घबराए हुए थे।
 
कांग्रेस नेता सुरेंद्र चंडालिया को बुधवार को वुडलैंड पार्क के सामने वाले इलाके में मगरमच्छ दिखाई देने की सूचना मिली। इस पर उन्होंने नगर परिषद और वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी और स्वयं मौके पर पहुंचे। नगर परिषद कर्मियों और वन विभाग के कर्मचारियों ने करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मगरमच्छ को ढूंढ निकाला और उसका रेस्क्यू किया। इस दौरान बड़ी संख्या में मौजूद लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने में भी इनको काफी परेशानी आई।
 
सात फीट लंबा यह मगरमच्छ बड़ी मुश्किल से काबू में आया। इस दौरान नगर परिषद के कर्मचारियों ने भी काफी हौसला दिखाया। बाद में एक दर्जन लोगों की मदद से मगरमच्छ को जीप में डालकर वन विभाग के ऑफिस ले जाया गया। यहां से सुरक्षित उसको जाखम डैम में छोड़ दिया जाएगा। गौरतलब है कि जिले में अत्यधिक बरसात होने से इस तरह के जलीय जीव जंतु बस्तियों में घुस रहे हैं जिसके कारण लोगों में दहशत का माहौल है। फिलहाल मगरमच्छ के पकड़े जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है।

जिले के धरियावद उपखंड में भी वन विभाग की टीम द्वारा दो मगरमच्छों को रेस्क्यू किया गया। आबादी क्षेत्र में घुसे इन दोनों मगरमच्छ को वन विभाग की टीम ने सुरक्षित जाखम बांध में छोड़ दिया है।
क्षेत्रीय वन अधिकारी दारा सिंह राणावत ने बताया कि धरियावद उपखंड के केसरपुरा गांव में एक किसान के खेत के पास मगरमच्छ देखे जाने की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू कर मगरमच्छ को सुरक्षित काबू में कर लिया।
 
इसी के साथ मांडवी गांव में भी आवासीय बस्ती में मगरमच्छ के आने की सूचना पर रेस्क्यू टीम को मौके पर भेजा गया। यहां आधे घंटे की मशक्कत के बाद मगरमच्छ को पकड़ा गया। एक मगरमच्छ की लंबाई साडे 5 फीट की और दूसरे की 4 फीट थी। दोनों को सुरक्षित जाखम बांध में ले जाकर छोड़ दिया गया है। राणावत ने लोगों से जलभराव वाले स्थानों से दूर रहने की अपील की है। बरसात ज्यादा होने के कारण पानी के बहाव के साथ मगरमच्छ बस्ती क्षेत्रों में आ रहे हैं। लोग जलभराव वाले स्थानों से दूर रहें तथा छोटे-छोटे बच्चों को और मवेशियों को उस और नहीं ले जाएं। वन विभाग के अधिकारियों ने लोगों से सतर्कता बरतने की भी अपील की है।
 

न्यूज, फोटो व वीडियो : विवेक उपाध्याय
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement