--Advertisement--

9 घंटे 22 मिनट में 47 किमी तैरने वाली पहली तैराक बनीं गौरवी

स्वीमिंग में आई मुश्किलें, 15 साल की गौरवी ने नहीं मानी हार

Danik Bhaskar | Feb 07, 2018, 04:04 AM IST

मुंबई/उदयपुर. लगभग 15 साल की गौरवी सिंघवी ने अरब सागर में पहले 16, फिर 36 किलोमीटर की तैराकी का रिकॉर्ड बनाने के बाद मंगलवार को जुहू बीच से गेटवे ऑफ इंडिया तक ओपन स्वीमिंग में 47 किमी तैरकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। यह मुकाम हासिल करने वाली देश की पहली तैराक बनीं। गौरवी ने मंगलवार सुबह लगभग 4 बजे जुहू बीच से शुरुआत कर दोपहर 1:20 बजे तक 9 घंटे 22 मिनट व 45 सेकंड में 47 किमी दूरी तय की। तैराकी के दौरान कचरे का ढेर, मछली पकड़ने के लिए बिछाए जाल, शरीर को काटती छोटी-छोटी मछलियां और विपरीत गति में चलती तेज हवाएं जैसी कई चुनौतियां सामने थीं, लेकिन गौरवी ने सभी चुनौतियों को पार करते हुए इस मुकाम को हासिल किया।


- कोच महेश पालीवाल ने भास्कर को बताया कि गौरवी ने कहा कि तैराकी की शुरुआत में लगभग 8 किमी तक उसके साथ डॉलफिन चलती रहीं। लगातार कचरा और मछलियों के चलते 9 घंटे 22 मिनट बाद जब गौरवी समुद्र से बाहर निकली तो उसका पूरा बदन छिल गया था। दो बार गौरवी मछलियां पकड़ने के लिए डाले गए जाल में भी अटकी।

गौरवी के नाम हैं ये रिकॉर्ड

- 47 किमी ओपन स्वीमिंग करने वाली देश की पहली तैराक

- जुहू बीच से गेटवे ऑफ इंडिया तक पूरी तैराकी करने वाली पहली तैराक
- 16, 36 और 47 किमी तैराकी करने वाली देश की एकमात्र तैराक
- सबसे कम उम्र में 16, 36 और 47 किलोमीटर ओपन स्वीमिंग करने वाली तैराक।

भास्कर ने सबसे पहले बताया था
- गौरवी की तैराकी की खबर सबसे पहले दैनिक भास्कर ने तैराकी से पांच दिन पहले प्रकाशित की थी। उसमें बताया था कि लगभग नौ घंटे में वह इतनी दूरी को तय कर लेगी।