Hindi News »Rajasthan »Udaipur» Communal Tension In Rajsamand Near Udaipur

मूर्ति हटाने पर तनाव, खटारा कार और दुकान में आग लगाई; लाठीचार्ज कर खदेड़ा

राजसमंद में तनाव : खटारा कार और दुकान में आग लगाई, शहर में भारी जाप्ता तैनात

Bhaskar News | Last Modified - Dec 20, 2017, 04:35 AM IST

  • मूर्ति हटाने पर तनाव, खटारा कार और दुकान में आग लगाई; लाठीचार्ज कर खदेड़ा
    +4और स्लाइड देखें
    राजसमंद . जली कार को बुझाते फायर ब्रिगेड कर्मी और दुकान में आग से जला सामान।

    राजसमंद/उदयपुर. बाघपुरा की चारागाह पर सात दिन पहले लगाई हनुमानजी की मूर्ति हटाने के बाद शहर और बाघपुरा में रात तक जगह-जगह पुलिस का भारी जाप्ता तैनात रहा। प्रशासन ने मूर्ति सोमवार रात को हटवा दी थी। बाघपुरा में स्कूल के सामने एक साल से खड़ी कार में शाम को आग लगाने के बाद शहर के कमल तलाई क्षेत्र में किसी ने रूई की बंद दुकान में केरोसीन डालकर जलती हुई तीली डाल दी। इससे दुकान में रूई, गद्दे सहित सामान जल गया।

    - दोपहर को पथराव के बाद लाठीचार्ज और आग लगाने की घटनाओं से शहर में तनाव बढ़ गया है। कलेक्टर पीसी बेरवाल, एसपी मनोजकुमार चौधरी ने रात को बाघपुरा में चारागाह स्थल का दौरा किया। उन्होंने यहां के साथ शहर में भी हालात को लेकर जानकारी ली। यहां उन्होंने अधीनस्थ पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों को हालात पर नजर रखने को कहा।

    - तनाव के बाद शहर में टोंक की स्पेशल टास्क फोर्स सहित जिलेभर के डिप्टी, थानाधिकारी, थानों और पुलिस लाइन का अतिरिक्त जाप्ता लगा दिया है।

    - इससे पहले शाम को जवानों ने शहर में फ्लेग मार्च निकाला। बाघपुरा में उपजे विवाद के बाद बुधवार को कलेक्टर सर्व समाज के लोगों के साथ बैठक करेंगे।

    - तनाव के बीच कुछ लोगों ने रात को शहर के कमल तलाई में स्थित जमालुद्दीन पिंजारा की बंद दुकान में शटर के नीचे से केरोसीन डालकर आग लगा दी। इससे दुकान के अंदर सिलाई मशीन, पानी का कैम्पर, गद्दे, रूई जल गए। बाद में यहां आग बुझाई गई।

    पुलिस ने पत्थर फेंकने पर कुछ लोगों को हिरासत में लिया
    - कलेक्टर के आश्वासन से संतुष्ट नहीं होने पर आक्रोशित लोग शाम चार बजे कलेक्ट्री से पैदल रवाना होकर नारेबाजी करते हुए बाघपुरा की तरफ रवाना हो गए।

    - मुखर्जी चौराहा पर कुछ लोगों ने एक मकान पर पत्थर फेंक दिए। यहां पुलिस ने भीड़ पर हल्का बल प्रयोग करते हुए खदेड़ लिया।

    - इसके बाद बांडियावाला, बाघपुरा मस्जिद, मदानी कॉलोनी में पथराव हो गया। पुलिस ने एक साथ तीनों ही जगहों पर लाठीचार्ज कर पत्थर फेंकने वाले लोगों को हिरासत में लिया है।

  • मूर्ति हटाने पर तनाव, खटारा कार और दुकान में आग लगाई; लाठीचार्ज कर खदेड़ा
    +4और स्लाइड देखें
    राजसमंद. शहर के समीप बांडियावाळा में पुलिस आक्रोशित भीड़ को खदेड़ती हुई।
  • मूर्ति हटाने पर तनाव, खटारा कार और दुकान में आग लगाई; लाठीचार्ज कर खदेड़ा
    +4और स्लाइड देखें
    जिलेभर के डिप्टी, थानाधिकारी, टोंक की स्पेशल टास्क फोर्स ने संभाला मोर्चा, रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन, शहर में कई जगहों पर बाजार बंद करवाए।

    संगठनों ने कलेक्टर को प्रशासन के खिलाफ ज्ञापन दिया
    बाघपुरा में हनुमानजी की मूर्ति हटाने को लेकर संगठनों ने प्रशासन के खिलाफ राष्ट्रपति, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, गृहमंत्री के नाम ज्ञापन कलेक्टर पीसी बेरवाल को दिया। ज्ञापन में बताया कि भावा ग्राम पंचायत के अंतर्गत बाघपुरा के तरसिंगड़ा मगरी वाले हनुमानजी की प्रतिमा लगा रखी थी। सोमवार रात को मूर्ति चुराकर ले गए। प्रतिमा स्थल का चबूतरा भी तोड़ दिया। इसकी जानकारी मिलने पर भावा सरपंच प्रहलाद सिंह व कई लोग जमा हो गए। लोगों ने मूर्ति हटाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए लिखित रिपोर्ट दी। ज्ञापन में आरोप लगाया कि बाघपुरा में अवैध रूप से मजार भी बनाई जा रही है। फिर भी प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा है।

  • मूर्ति हटाने पर तनाव, खटारा कार और दुकान में आग लगाई; लाठीचार्ज कर खदेड़ा
    +4और स्लाइड देखें
    कलेक्टर और एसपी ने रात को बाघपुरा में घटनास्थल देखा।

    कलेक्टर-एसपी बोले, नमाज पढ़ने के लिए पंचायत ने दी थी जमीन

    कलेक्टर, एसपी का कहना है कि बाघपुरा में चारागाह पर नमाज पढ़ने के लिए पंचायत ने जमीन दी थी। एक सप्ताह पहले ही कुछ लोगों ने यहां हनुमानजी की मूर्ति स्थापित कर दी। इधर, विरोध जताने वाले लोगों का कहना है कि यहां पहले कब्जा था, जिसे प्रशासन ने कुछ लोगों के कहने पर हटा दिया। बाद में इसे नमाज पढ़ने के लिए दे दिया। हनुमानजी की मूर्ति को हटाने के लिए सोमवार को ज्ञापन दिया था।

    अभी नेटबंदी नहीं, हालात बिगड़े तो करेंगे : कलेक्टर
    कलेक्टर बेरवाल ने एसडीएम राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल व तहसीलदार गजानंद जांगीड़ को सर्व समाज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि अभी तक शहर में धारा 144 व नेट बंदी की घोषणा नहीं की है। हालात नियंत्रण में नहीं रहे तो सबकुछ करेंगे।

  • मूर्ति हटाने पर तनाव, खटारा कार और दुकान में आग लगाई; लाठीचार्ज कर खदेड़ा
    +4और स्लाइड देखें
    बंद करवाए गए बाजार।

    बाघपुरा में प्रतिमा हटाने का विरोध शुरू होते ही पहुंच गया जाप्ता

    शहर से सटी भावा पंचायत के बाघपुरा में चारागाह पर सात दिन पहले ही हनुमानजी की मूर्ति स्थापित हुई थी। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इसे हटवाने की मांग पर सोमवार को कलेक्टर, एसपी को ज्ञापन दिया था। सोमवार रात को ही पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों ने हनुमानजी की मूर्ति हटा दी और इसे कांकरोली थाने में रखवा दी। सुबह छह बजे से ही यहां लोग इकट्ठा होना शुरू हो गए। लोगों के विरोध को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया। लोगों ने मूर्ति को वापस स्थापित करने की मांग रख दी। आपसी समझौते में बात नहीं बनती देखकर दोपहर बाद लोग जुलूस के साथ बाजार बंद करवाते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां कलेक्टर पीसी बेरवाल से मूर्ति वापस लगाने की मांग पर वार्ता की गई। प्रशासन ने पुलिस कार्रवाई के तहत मूर्ति को जब्त करना बताया। इस पर लोगों का गुस्सा बढ़ गया। बाद में वे कलेक्ट्री से नारेबाजी करते हुए निकल गए। नारेबाजी कर जाते वक्त रास्ते में मुखर्जी चौराहा, बांडियावाला, बाघपुरा मेें पथराव होने के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को खदेड़ दिया।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Udaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Communal Tension In Rajsamand Near Udaipur
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Udaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×