Hindi News »Rajasthan »Udaipur» Convocation MPUT Today

MPUT का दीक्षांत समारोह आज, 38 स्टूडेंट्स को राज्यपाल देंगे गोल्ड मेडल

सुखाड़िया विश्वविद्यालय में राज्यपाल 58 छात्रों को गोल्ड मेडल प्रदान करेंगे

Bhaskar News | Last Modified - Dec 22, 2017, 03:23 AM IST

MPUT का दीक्षांत समारोह आज, 38 स्टूडेंट्स को राज्यपाल देंगे गोल्ड मेडल

उदयपुर. एमपीयूएटी का 11वां दीक्षांत समारोह आज मनाया जाएगा। इसमें वर्ष 2016 की परीक्षा के 588 विद्यार्थियों को स्नातक, 137 को स्नातकोत्तर, 67 को पीएचडी की डिग्री राज्यपाल कल्याण सिंह प्रदान करेंगे। 38 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल मिलेगा जिसमें 13 स्नातक, 17 स्नातकोत्तर और 4 पीएचडी के छात्र शामिल हैं। इधर दीक्षांत को लेकर एमपीयूएटी प्रबन्ध मंडल की 48वीं बैठक गुरुवार को हुई जिसमें उपाधियां देने पर मुहर लगी। कृषि संकाय में 138, इंजीनियरिंग संकाय में 356, गृह विज्ञान संकाय में 4, डेयरी और खाद्य विज्ञान प्रौद्योगिकी में 48, जैव प्रौद्योगिकी में 21 और फिशरीज में भी 21 स्नातक उपाधियां दी जाएंगी।

बैठक में प्रबंध मंडल के सदस्य भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के उप महानिदेशक (शिक्षा) डाॅ. एनएस राठौड़, गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डाॅ. शशि जैन, प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. जीएस तिवारी, मीरा कन्या महाविद्यालय की प्राचार्या डाॅ. ऋतु मथारू, कुलपति के विशेषाधिकारी डाॅ. सुभाष भार्गव उपस्थित थे।


इधर सुखाड़िया विवि का 25वां दीक्षांत समारोह भी शनिवार को होगा। शुक्रवार शाम को पूर्वाभ्यास किया जाएगा। विवि प्रवक्ता डॉ. कुंजन आचार्य ने बताया कि समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह छात्रों को डिग्रियां प्रदान करेंगे। समारोह में 208 छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।

इसमें 58 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं 150 को पीएचडी की डिग्री प्रदान की जाएगी। पहले प्रतिवर्ष केवल एक ही चांसलर मेडल दिया जाता था, इस वर्ष सभी 8 संकायों में अव्वल रहने वाले छात्रों को चांसलर मेडल दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विज्ञान संकाय में 35, पृथ्वी विज्ञान संकाय में 13, समाज विज्ञान संकाय में 30, मानविकी संकाय में 30, वाणिज्य संकाय में 22, शिक्षा एवं विधि संकाय में 5-5 व प्रबंध संकाय में 10 पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Udaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: MPUT ka diksaant smaaroh aaj, 38 students ko rajyapaal dengae gaold medl
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Udaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×