--Advertisement--

देशभर की 1800 प्रतिभाओं के सिस्टम से 24 घंटे के हैकेथॉन के बाद आज निकलेंगे इनोवेटिव आइडिया

सुखाडिय़ा विवि परिसर में शनिवार को दूसरे डिजी फेस्ट का आगाज हुआ।

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2017, 07:24 AM IST
Diji Fest started in Sukadiyha university campus

उदयपुर.सुखाडिय़ा विवि परिसर में शनिवार को दूसरे डिजी फेस्ट का आगाज हुआ। अगस्त माह में कोटा में होने के बाद उदयपुर में शनिवार से इसका दूसरा सीजन शुरू हुआ। फेस्ट के सबसे महत्वपूर्ण अंग हैकाथॉन की शुरूआत सुबह 6 बजे से हो गई। इसके तहत देश के युवाओं ने अपने आइडिया और इनोवेशन तैयार करना शुरू किया। इसमें देश के विभिन्न हिस्सों से 1800 से ज्यादा युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। डिजिटल राजस्थान की परिकल्पना को लेकर शुरू हुए इस फेस्ट में इंटरनेट की डिस्कनेक्टिविटी को लेकर प्रतिभागियों की शिकायत रही। उनका कहना था कि अधिकांश समय वाई-फाई नहीं चला वहीं नेटवर्क भी काफी डाउन रहने से उन्हें अपने काम में परेशानी आई। वहीं खुद के निजी डाटाकार्ड से इंटरनेट चलाना चाहा तो भी नेटवर्क नहीं मिला। इसके अतिरिक्त आवास से संबंधित समस्याओं का भी सामना प्रतिभागियों को करना पड़ा। एक ही बैड पर दो-तीन प्रतिभागियों को आवास दिया गया। आवास को लेकर प्रशासन अपनी वेबसाइट पर भी लगातार बदलाव करता रहा। छात्र प्रतिभागियों के रात्रि आवास के लिए टेंट में व्यवस्था की गई। टॉयलेट्स की भी ठीक से व्यवस्था नहीं होने से प्रतिभागियों की शिकायत रही। कलेक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने बताया कि डिजी फेस्ट के लिए 2 एमबीपीएस स्पीड इंटरनेट की उपलब्धता है। वहीं हर 25 छात्रों पर एक तकनीकी अधिकारी लगाया गया है। 35 मोबाइल टॉयलेट लगवाए हैं। 10 नए भी बनवाए हैं।

आज आएंगी सीएम

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे रविवार दोपहर 1.30 बजे उदयपुर पहुंचेंगी। वे शहर में हो रहे डिजी फेस्ट में हैकाथॉन में टॉप तीन आइडिया को सम्मानित करेंगी। इसमें सबसे पसंदीदा आइडिया को 15 लाख, दूसरे को 10 और तीसरे को 7.5 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं शहर और प्रदेश से जुड़े अन्य कई विकास कामों का डिजिटल लोकार्पण और शिलान्यास करेंगी।

सेक्रेट्री अरोड़ा बोले- 300 से ज्यादा स्टार्टअप जुड़े हैं राज्य सरकार से

डिजी फेस्ट के दौरान पत्रकारों से बातचीत में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने बताया कि पहले डिजी फेस्ट के बाद आए बेहतरीन सुझावों को पुरस्कृत किया गया और उन्हें प्रदेश के कामों के साथ मुख्यधारा में जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल 300 से ज्यादा स्टार्टअप सरकार के साथ जुड़े हुए हैं। वहीं युवाओं के आइडिया को सरकार से जोड़ने के लिए चैलेंज फॉर चेंज प्रोग्राम शुरू किया गया है। जिससे युवा अपने आईडिए को सरकार तक ला सकते हैं। इसके लिए युवा ऑनलाइन भी जुड़ सकते हैं।

अव्यवस्थाएं : टेंट में गुजारी रात, हॉस्टल के टायलेट्स में पानी खत्म

हैकाथॉन के परिसर में टॉयलेट्स में पानी खत्म होने से प्रतिभागियों को परेशानी हुई। कुछ छात्राओं को देर रात परिसर से बाहर होटल में जाकर टॉयलेट्स इस्तेमाल करने पड़े। प्रतिभागी रामानुज हॉस्टल, लॉ हॉस्टल, जनजाति हॉस्टल और यूनिवर्सिटी गेस्ट हाउस में ठहरे हैं। इनमें देर रात तक पानी खत्म होने पर फायर ब्रिगेड बुलाई गई, लेकिन टंकियां ऊपर होने के चलते वे भी पानी नहीं भर पाए। प्रतिभागियों ने बताया कि इंटरनेट नहीं चलने की शिकायत प्रशासन से करने पर फिलहाल प्रतिभागियों को खुद के इंटरनेट से काम चलाने को कहा और साथ ही कहा कि उनका जितना भी इंटरनेट खर्च होगा उसका पैसा उन्हें लौटा दिया जाएगा।

नेट की शिकायत है तो अभी ठीक कराएंगे

Q हैकेथॉन में प्रतिभागियों की इंटरनेट नहीं चलने की शिकायत थी।?
हमने जयपुर से उदयपुर डेडिकेटेड लाइन ली थी। ऐसा होना तो नहीं चाहिए पर समझ नहीं आ रहा क्या कारण है। ऐसी दिक्कत है तो मैं अभी देखूंगी। इनके ओआईसी से बात करेंगे।
Q प्रतिभागियों के सोने के लिए खुले में टेंट लगाए गए हैं, बच्चे टॉयलेट्स की समस्याएं भी बता रहे हैं।?
लड़के-लड़कियों के अलग-अलग हॉस्टल हैं। कोई अपनी इच्छा या लेट आने पर बाहर टेंट में रुके होंगे। खूब अस्थाई टॉयलेट्स बनाए गए हैं।

Diji Fest started in Sukadiyha university campus
Diji Fest started in Sukadiyha university campus
X
Diji Fest started in Sukadiyha university campus
Diji Fest started in Sukadiyha university campus
Diji Fest started in Sukadiyha university campus
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..