Hindi News »Rajasthan News »Udaipur News» Free Admission In Private Schools

प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए 16 से भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

Bhaskar News | Last Modified - Feb 13, 2018, 07:41 AM IST

राज्य सरकार ने आरटीई के तहत प्रवेश का जारी किया टाइमफ्रेम
प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए 16 से भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

उदयपुर. राज्य सरकार ने नि:शुल्क शिक्षा का अधिकार (आरटीई) नियम के तहत निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश को लेकर टाइमफ्रेम जारी किया है। 16 फरवरी से 7 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। 9 मार्च को राज्य स्तर पर ऑनलाइन लॉटरी से प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के वरियता क्रम निर्धारित किए जाएंगे। जिन अभिभावकों के बच्चों का लॉटरी में चयन होगा, उन्हें 20 मार्च तक इच्छित स्कूल में उपस्थित होकर प्रवेश के लिए रिपोर्ट करना होगा। 31 जुलाई को सभी निजी स्कूलों को प्रवेश लेने वाले बच्चों की जानकारी वेबपोर्टल पर डालनी होगी।

जानकारी के अनुसार, दुर्बल वर्ग के बालकों के अभिभावक की वार्षिक एक लाख रुपए होने का प्रमाण पत्र देना होगा। निवास-अायु संबंधी दस्तावेज देने होंगे। असुविधाग्रस्त समूह में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एचआईवी/कैंसर से पीड़ित तथा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए सक्षम स्तर के अधिकारी से प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। पिछड़ा व विशेष पिछड़ा वर्ग के अभिभावकों को वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक होने का प्रमाण देना होगा। अभिभावक www.rte.raj.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

25 फीसदी सीटों पर देना होगा नि:शुल्क प्रवेश
निजी स्कूलों को अपने यहां एंट्री लेवल की कक्षा में कुल संख्या में से 25 फीसदी सीटों पर नि:शुल्क प्रवेश देना होगा। बाकी 75 प्रतिशत सीटों पर वे फीस लेेकर प्रवेश दे सकते हैं। 25 फीसदी सीटों पर नि:शुल्क प्रवेश का भुगतान राज्य सरकार करेगी। इससे पहले स्कूलों में प्रवेश संबंधी रिकॉर्ड का भौतिक सत्यापन किया जाएगा, इसके बाद निजी स्कूलों को राशि पुनर्भरण की जाएगी। बच्चा जिस वार्ड या गांव का है उसे अपने क्षेत्र के निजी स्कूल में पहले प्राथमिकता दी जाएगी। सीट खाली होने पर दूसरे वार्ड के बच्चे को प्रवेश दिया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Udaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: praaivet schoolon mein free edmishn ke liye 16 se bhare jaaengae aunlaain aavedn
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Udaipur

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×