उदयपुर

--Advertisement--

फूलों से लेकर स्कल्प्चर तक पीले रंग के, सन सेट के वक्त यहां छा जाता है सुनहरापन

सीसारमा रोड पर पीछोला किनारे पार्क तैयार : 23 दिसंबर को होगा इस थीम बेस पार्क का उद्घाटन

Danik Bhaskar

Dec 13, 2017, 08:20 AM IST

उदयपुर. लेकसिटी में कई ऐसे सन सेट प्वाइंट हैं जहां शाम बिताने के लिए शहरवासी और पर्यटक उमड़ते हैं। सीसारमा रोड पर पीछोला किनारे बना गोल्डन पार्क खूबसूरत शाम का एहसास कराने का नया डेस्टिनेशन बन गया है। यहां की खासियत यह है कि शाम को सूरज की किरणें जैसे ही पार्क और पानी पर पड़ती हैं, पार्क गोल्डन कलर का हो जाता है। इसी थीम पर वन विभाग ने भी यहां पीले रंग के फूल-पत्ती वाले पौधे लगाकर इसकी खूबसूरती को और बढ़ा दिया है। डीएफओ आरके जैन ने बताया कि 2 हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित इस पार्क में पर्यटकों के लिए कई नए प्रयोग किए गए हैं। पार्क गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया के विजन पर विकसित हुआ है।


बर्ड फेस्टिवल के पहले दिन 23 दिसंबर को कटारिया से इसका उद्घाटन करवाने का प्रयास किया जाएगा। पार्क के विकास के लिए यूआईटी से 46 लाख का बजट उपलब्ध कराया गया है। यहां पर्यटकों को बैठने के लिए भी तबले जैसे मुड्ढे बनाए गए हैं। कई व्यू प्वाइंट हैं जहां से पर्यटक और शहरवासी पीछोला झील और प्रवासी पक्षियों की पानी में अठखेलियां भी देख सकेंगे।

सेल्फी जोन और पूरी जानकारी के साथ हर्बल पौधे भी है यहां

सेल्फी का क्रेज देखते हुए पार्क में एक सेल्फी जोन भी बनाया गया है जहां शहरवासी खूबसूरत और रोचक सेल्फी लेने के लिए शाम में उमड़ते हैं। अधिकारी ने बताया कि पार्क के कुछ हिस्सों में कई प्रजाति के हर्बल पौधे भी लगाए गए हैं। लोग इन पौधों के बारे में जान सकें, इसलिए इनके नाम और गुण भी पौधे के पास लिखे जाएंगे।

शहर में कई सन सेट प्वाइंट जहां उमड़ते हैं पर्यटक

खूबसूरत शाम के साथ ढलते सूरज की लालिमा काे निहारने के लिए लेकसिटी में कई डेस्टिनेशन हैैं जहां हर दिन सैकड़ों पर्यटक और शहरवासी उमड़ते हैं। सज्जनगढ़ सनसेट प्वाइंट, फतहसागर, करणी माता मंदिर आदि पर बना सन सेट प्वाइंट शहर के लिए खास पर्यटन स्थल हैं।

रोचक जानकारियां करेंगी रोमांचित..

पार्क में बच्चों की जनजागृति के लिए शेर, अजगर की वुडन स्कल्प्चर बनाए गए हैं। आने वाले महीनों में पार्क के एक हिस्से में डायनोसोर की पूरी फैमिली के स्कल्प्चर भी बनाए जाएंगे। डायनोसोर के इतिहास के साथ रोचक जानकारियां भी लोगों को बताई जाएंगी।

Click to listen..