--Advertisement--

यहां मकर संक्रांति पर पतंगों से ज्यादा सितोलिया और गुल्ली-डंडा का है क्रेज

गुल्ली डंडा में विधायक फूलसिंह ने सांसद अर्जुन मीणा को हराया

Danik Bhaskar | Jan 15, 2018, 05:57 AM IST
गुल्ली डंडा में विधायक फूलसिंह ने सांसद अर्जुन मीणा को हराया गुल्ली डंडा में विधायक फूलसिंह ने सांसद अर्जुन मीणा को हराया

उदयपुर. झीलों की नगरी मकर संक्रांति पर्व पर रविवार को पूजा-अर्चना, दान-पुण्य, खेल-कूद और पतंगबाजी के रंग में रमी। श्रद्धालुओं ने मकर संक्रांति स्नान कर जगदीश मंदिर, अस्थल मंदिर, श्रीनाथजी व अन्य मंदिरों और घरों में विशेष पूजा-अर्चना की। प्रभु को तिल के बने पकवान, खिचड़ी आदि व्यंजनों के भोग धराए।

शहर के मैदानों, पार्कों और गली-मोहल्लों में सितोलिया, शानदार, आउट के शोर की गूंज रही। बच्चों, युवाओं और बड़ों के बीच कबड्डी, कुर्सी रेस, तीन टांग दौड़, अंटी चम्मच, रस्सा कस्सी आदि प्रतियोगिताएं हुईं।

सभी लोग ताजगी, उत्साह, प्रेम और ऊर्जा से लबरेज दिखाई दिए। बाहुबली, मोदी, ऑक्टोपस आदि की सतरंगी पतंगें सर्द हवाओं के विपरीत उड़कर संक्रांति के रंग में रमी। पर्व पर श्रद्धालुओं ने ब्राह्मणों और याचकों को तिल, वस्त्र, अन्न आदि का दान देकर पुण्य कमाया। कई जगह सामूहिक भोज के आयोजन हुए।

गुल्ली डंडा में विधायक फूलसिंह ने सांसद अर्जुन मीणा को हराया

उदयपुर मार्बल एसोसिएशन और मार्बल प्रोसेसर समिति ने मकर संक्रांति पर रविवार को मार्बल खेल दिवस फील्ड क्लब में मनाया। क्रिकेट, गुल्ली-डंडा सितोलिया पतंगबाजी, चेयर रेस, हाउजी आदि प्रतियोगिताएं हुईं।

मार्बल एसोसिएशन के अध्यक्ष तेजेंद्र सिंह रोबिन ने बताया गुल्ली डंडा का मुकाबला सांसद अर्जुन लाल मीणा और विधायक फूलसिंह मीणा के बीच भी हुआ। इसमें विधायक मीणा की टीम विजयी रही। क्रिकेट में पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्बल एसोसिएशन ने 212 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी प्रोसेसर समिति की टीम 122 रन पर सिमट गई और मैच 90 रनों से एसोसिएशन ने जीत लिया।

प्रोसेसर समिति के अध्यक्ष विजय गोधा ने बताया कि चेयर रेस, सितोलिया और हाउजी प्रतियोगिता में बच्चों और महिलाओं ने भाग लिया। इस दौरान यूआईटी चेयरमैन रवींद्र श्रीमाली, मेयर चंद्रसिंह कोठारी, सचिव पंकज गंगावत, कपिल सुराणा, श्याम नागौरी रमेश जैन आदि मौजूद थे।

मैदानों में नजर आया शहर, महिलाओं और बच्चों में गजब का उत्साह मैदानों में नजर आया शहर, महिलाओं और बच्चों में गजब का उत्साह