--Advertisement--

राजसमंद हत्याकांड: माहौल बिगड़ता देख इंटरनेट सेवा बंद की, धारा 144 लाग

आईजी ने फेसबुक को लिखा पत्र, सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने वालों के एकाउंट ब्लॉक किए जाएं

Danik Bhaskar | Dec 14, 2017, 06:27 AM IST

उदयपुर. असामाजिक तत्वों के साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की आशंका को देखते हुए उदयपुर जिला मजिस्ट्रेट बिष्णुचरण मल्लिक ने आदेश जारी कर उदयपुर में बुधवार रात 8 बजे से अगले आदेश तक जिले में भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है। वहीं, संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा ने भी आदेश जारी कर अगले 24 घंटे तक उदयपुर जिले और राजसमंद में इंटरनेट सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है।

- जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि इस दौरान धरना-प्रदर्शन, रैली और भड़काऊ भाषण, सामूहिक आयोजन करने और योजना बनाने पर प्रतिबंध रहेगा। कोई भी व्यक्ति धारदार हथियार या लाठी लेकर नहीं घूम सकेगा। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

- बताया जा रहा है कि राजसमंद में नृशंस हत्याकांड के बाद शहर में रैलियां की जा रही हैं और सोशल मीडिया पर भी भड़काऊ मैसेज वायरल किए जा रहे हैं। इससे शहर का माहौल खराब हो रहा है।

- कलेक्टर बिष्णु चरण मल्लिक ने बताया कि 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। हालांकि, इस दौरान स्कूल-कॉलेज बंद नहीं रहेंगे।

उपदेश राणा की एंट्री पर बैन, एफबी अकाउंट ब्लॉक करने के निर्देश

- आईजी आनंद श्रीवास्तव ने माहौल को देखते हुए फेसबुक को पत्र लिख कहा है कि भड़काऊ टिप्पणियां करने वालों के अकाउंट ब्लॉक किए जाएं।

- जानकारी के अनुसार, उपदेश राणा ने पहले फेसबुक पोस्ट कर 14 दिसंबर को उदयपुर आने की बात कही थी। राजसमंद और उदयपुर में रैली निकालने की बात भी सामने आई थी। इसको लेकर जिला कलेक्टर ने उपदेश के उदयपुर आने पर बैन लगा दिया। उपदेश ने फेसबुक लाइव किया था, जिस पर समाज विशेष के प्रति कई लोगों ने भड़काऊ टिप्पणियां की थी। आईजी ने इन लोगों की शिनाख्त कर अकाउंट ब्लॉक करने करने के निर्देश दिए हैं।

एक साल में यहां-यहां हो चुकी नेटबंदी

- फतहनगर में सोशल मीडिया पर भड़काऊ टिप्पणी करने पर 18 अप्रैल से 21 अप्रैल तक नेट बंद रहा था। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार भी किया था।
- प्रतापगढ़ जिले में नवरात्रि केअंतिम दिन दो पक्षों में हुए विवाद को लेकर प्रतापगढ़ जिले में एक दिन के लिए नेट बंद किया था और प्रतापगढ़ जिला चार भी दिन तक बंद रहा था।
- इसी माह राजसमंद जिले में नृशंस हत्याकांड के बाद जिला कलेक्टर के आदेश पर 36 घंटे नेट बंद रहा था।

भड़काऊ कमेंट करने पर 6 के खिलाफ मामला दर्ज हो चुका, 3 गिरफ्तार हो चुके
- बिल्डिंग ठेकेदार की हत्या के अभियुक्त शंभुलाल के समर्थन में सोशल मीडिया पर कमेंट कर सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने के मामले में पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार युवक को बुधवार सुबह कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया।

- थानाधिकारी रामसुमेर मीणा ने बताया कि बड़ा चारभुजा मंदिर राजनगर निवासी संतोष (32) पुत्र जगदीश वैष्णव को कोर्ट से जेल भेज दिया। पुलिस साेशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी रख रही है। बता दें कि मामले में अब तक 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हो चुका है और 3 गिरफ्तार हो चुके है।

भीम : आपत्तिजनक कमेंट मामले में पूछताछ पर भड़के दो युवक, शांतिभंग में गिरफ्तार

- अफराजुल हत्याकांड के मर्डर का लाइव वीडियो वायरल करने और धार्मिक भावना भड़काने का प्रयास करने के मामले में पुलिस ने पूछताछ में भड़के दो युवकों को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

- थानाधिकारी ज्ञानेंद्रसिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर कमेंट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के तहत पुलिस ने मंगलवार देर रात धर्मशपुरी भीम निवासी प्रकाशसिंह (34) पुत्र अमरसिंह रावत व पेलाडोल भीम निवासी दिनेशसिंह (34) पुत्र फतेहसिंह रावत को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया।

- पुलिस ने बताया कि इन्हें पूछताछ के लिए थाने पर बुलाया था, लेकिन दोनों युवक पुलिस के जवानों पर भड़क गए।

सोशल मीडिया पर स्पेशल सेल की हैं नजरें
- जिला मजिस्ट्रेट और जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में विशेष सेल का गठन किया गया है, जिससे सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे पोस्ट, चित्र और वीडियो पर कड़ी निगरानी रखते हुए जांच की जा रही है। किसी व्यक्ति से घृणा और विद्वेष फैलाने वाले संदेश, टिप्पणी, चित्र या वीडियो प्रसारित किया जाएगा तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

- प्रशासन से लोगों से अपील की है कि जिले के साथ संभाग में शांति बनाए रखने में लोग सहयोग करें।