Hindi News »Rajasthan »Udaipur» NIT Trichy Will Provide Online Tutorial For JEE-NEET

जेईई-नीट के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल देगा एनआईटी त्रिची

नीट और जेईई में केमेस्ट्री और फिजिक्स का सिलेबस एक जैसा ही होता है।

Bhaskar News | Last Modified - Feb 14, 2018, 08:22 AM IST

जेईई-नीट के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल देगा एनआईटी त्रिची

कोटा/उदयपुर. जेईई मेन्स और नीट की तारीख तय होने के बाद एनआईटी त्रिची भी स्टूडेंट्स को इस एग्जाम के लिए तैयार करेगा। वीडियो ट्यूटाेरियल के माध्यम से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। इसके वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड किए जाएंगे। इसी प्रकार कैंपस में होने वाली कोचिंग को भी वीडियो के माध्यम से स्टूडेंट्स तक पहुंचाया गया। इसकी शुरुआत हो चुकी है। एनआईटी त्रिची के ही इग्निटी क्लब ने इसका प्रारूप तैयार किया है। पिछले साल एनआईटी की ओर से सलेक्ट किए गए 20 स्टूडेंट्स को नीट के लिए तैयार किया था। इसमें से 13 स्टूडेंट्स ने नीट क्वालीफाई कर लिया।

दरअसल, नीट और जेईई में केमेस्ट्री और फिजिक्स का सिलेबस एक जैसा ही होता है। नीट में मैथ्स की जगह बॉयोलाजी आती है। इस कारण एक एक्सपर्ट अलग से लिया जाता है। संस्थान की मंशा है आर्थिक हालात के कारण कोई भी स्टूडेंट्स अच्छे संस्थान से वंचित नहीं रहे। इस कारण यह पहल की गई है। अभी कक्षा 11 को इससे जोड़ा गया है। इसके बाद इसका विस्तार करते हुए 12वीं व बाद में 11वीं व 12वीं के लेक्चर्स को अपलोड कर दिया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Udaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: jeeeee-nit ke liye aunlaain tyutoreal degaaa enaaeeti trichi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Udaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×