--Advertisement--

होली के रंग में रंगे, अब पूरे महीने तीज-त्योहार

गणगौर, दुर्गा पूजा, भगवान झूलेलाल की सवारी की तैयारी में जुटे समाज

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 07:38 AM IST

उदयपुर. होली पर समरसता के रंगों में रंगे मेवाड़वासी अब गणगौर की सवारी, वर्ष प्रतिपदा व चैत्र नवरात्रि, दुर्गा पूजा के साथ झूलेलाल जन्मोत्सव-शोभायात्रा की तैयारी में जुट गए हैं। महिलाओं ने सुहाग की सलामती और कन्याओं ने अच्छे वर की कामना से गणगौर पूजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कई घरों में तो होली के दूसरे दिन ही 16 दिन के गणगौर पूजन महोत्सव की धूम शुरू हो गई है। कई जगह शीतला सप्तमी के बाद शुक्रवार के दिन यानी अष्टमी से गणगौर पूजा शुरू होगी।

गणगौर उत्सव 20 मार्च को गणगौर घाट पर मनाया जाएगा। इससे पहले 8 व 9 मार्च को मान्यता के अनुसार सप्तमी व अष्टमी पर शीतला पूजन के साथ बास्योड़ा होगा। इसी दिन ऋषभदेव में मेला लगेगा। चैत्र नवरात्रि 18 मार्च को शुरू होगी। इस दिन शक्ति पीठों-घरों में मां दुर्गा के पूजन की धूम रहेगी। शहर में 19 मार्च को चेटीचंड उत्सव पर सिंधी समाज भगवान झूलेलाल की शाही शोभायात्रा निकालेगा। खास बात यह है कि यह सभी पर्व/उत्सव वसंत ऋतु में मनाए जाएंगे, क्योंकि 18 फरवरी को शुरू हुई ऋतु वसंत 20 अप्रैल को सुबह 8.40 बजे तक रहेगी।

चेटीचंड महोत्सव की तैयारी में जुटा सिंधी समाज

झूलेलाल सेवा समिति अध्यक्ष प्रताप राय चुघ ने बताया कि चेटीचंड उत्सव 19 मार्च को मनाएगा। तैयारी में सभी पंचायतें, मुहल्ला पंचायतें, सभी संगठन इस साल महोत्सव को और भी धूमधाम से मनाने की तैयारी में जुट गए हैं। श्री अमर लाल की पवित्र ज्योत ‘बहराणा साहब’ की सनातन मन्दिर स्थित ज्योत-से-ज्योत जलाकर शहर में शोभायात्रा निकाली जाएगी। शक्ति नगर के बाहर सिंधी मेला लगेगा। इससे पहले कई कार्यक्रम होंगे।