Hindi News »Rajasthan News »Udaipur News» Only Two Papers From This Year In UGC-Net Exam

UGC-NET में इस बार से दो पेपर ही, दूसरे-तीसरे को मिलाकर किया एक

Bhaskar News | Last Modified - Feb 15, 2018, 06:51 AM IST

8 जुलाई को होगी नेट, 6 मार्च से कर सकेंगे अावेदन, पेपर के अंक भी 75 की जगह 100 किए
  • UGC-NET में इस बार से दो पेपर ही, दूसरे-तीसरे को मिलाकर किया एक
    +1और स्लाइड देखें

    उदयपुर. सीबीएसई की यूजीसी-नेट 2018 में अब सिर्फ दाे पेपर ही होंगे। अब तक जहां नेट-परीक्षा में एक कॉमन और दो संबंधित विषय सहित कुल 3 पेपर होते थे। वहीं इस बार सीबीएसई ने इसमें बदलाव कर दूसरे और तीसरे पेपर को मिलाकर एक ही पेपर बना लिया है। इस बार 8 जुलाई को नेट होगी। असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होने वाली यूजीसी-नेट परीक्षा में अबतक पहला और दूसरा पेपर 50-50 प्रश्नों का आता था। वहीं तीसरा प्रश्न पत्र 75 अंकों का आता था। मगर इस बार पहला प्रश्न पत्र तो पूर्व की तरह ही रहेगा, मगर दूसरे और तीसरे प्रश्न पत्र को मिलाकर 100 अंकों का सिर्फ एक ही पेपर होगा।

    समय में भी कटौती, 3.5 घंटे में हो जाएगा पूरा पेपर

    नए बदलावों के बाद परीक्षार्थियों को पेपर के समय में भी राहत मिलेगी। पूर्व में जहां सुबह 9.30 बजे से शुरू होकर शाम 4.30 बजे तक नेट का पेपर चलता था। इससे परीक्षार्थियों को पूरा दिन व्यर्थ जाता था। मगर अब सिर्फ 3.5 घंटे में नेट का पूरा पेपर हो जाएगा। 100 अंक के पहले पेपर के लिए सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक और 200 अंक के दूसरे पेपर के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। हर प्रश्न के दो अंक होंगे। पहला पेपर सामान्य ज्ञान, रीजनिंग और मेंटल एबिलिटी का होगा, जबकि दूसरा पेपर छात्र के चुने गए विषय का होगा।

    जेआरएफ के लिए 2 साल बढ़ाए

    सीबीएसई ने इस बार रिसर्च फैलोशिप के लिए भी आयु सीमा में 2 वर्ष की बढ़ोतरी की है। गत वर्ष तक जेआरएफ के लिए आयु सीमा 28 वर्ष थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 वर्ष कर दिया गया है। इस बार परीक्षा के लिए कितने विषयों को शामिल किया गया है और कितनों को हटाया गया है इसपर अभी निर्णय नहीं हुआ है। फिलहाल 100 विषयों में नेट की परीक्षा होती है।

    यह रहेगी परीक्षा की प्रक्रिया
    - 6 मार्च से कर सकेंगे परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन
    - 5 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन
    - 6 अप्रैल तक जमा होगी फीस
    - 8 जुलाई को होगी परीक्षा

  • UGC-NET में इस बार से दो पेपर ही, दूसरे-तीसरे को मिलाकर किया एक
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Udaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Only Two Papers From This Year In UGC-Net Exam
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Udaipur

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×