--Advertisement--

राजसमंद केस: प्रदर्शन करने वालों की रिहाई के लिए जुलूस, नहीं तो उदयपुर बंद

24 घंटे और बंद रहेगा इंटरनेट, वीडियो वायरल करने के मामले में 10 गिरफ्तार

Dainik Bhaskar

Dec 16, 2017, 06:07 AM IST
rajasthan rajsamand demonstration case

उदयपुर. बंगाली ठेकेदार के हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए प्रदर्शन के दौरान पकड़े गए लोगों की रिहाई के लिए बजरंग दल व विहिप ने जुलूस निकाला। दोनों ने चेतावनी दी कि अगर रिहाई न हुई तो शनिवार को उदयपुर बंद रखा जाएगा। शुक्रवार को माहौल शांतिपूर्ण रहा। प्रशासन ने एहतियातन धारा 144 और जिले में इंटरनेट सेवा 24 घंटे और बंद रखने का फैसला किया है। इसे लेकर उन्होंने कलेक्टर बिष्णु चरण मल्लिक व एसपी राजेंद्र प्रसाद गोयल से वार्ता की।


देर शाम तक 153 लोगों की सूचना
शुक्रवार शाम 7:30 बजे तक पुलिस लाइन में बंद 29 युवकों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश करने के बाद जेसी किया गया। शहर के चार थानों से देर शाम तक 153 लोगों के छोड़ने की सूचना है। हुड़दंग के दौरान पकड़े करीब 217 वाहनों को भी पुलिस ने वाहन के पेपर दिखाने के बाद छोड़ दिया। इधर, राजसमंद में भी शुक्रवार को धारा 144 के बीच शांति रही।

जुलूस के दौरान वायरल वीडियाे प्रकरण में दस लोगों को किया गिरफ्तार

8 दिसंबर को उदयपुर में मुस्लिम संगठनों के बैनर तले निकाले गए जुलूस में आपत्तिजनक नारेबाजी के वायरल वीडियो प्रकरण में शुक्रवार को पुलिस ने 10 लोगों को पकड़ा है। पुलिस वीडियो के कंटेंट की जांच कर और लोगाें को चिह्नित कर रही है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।

प्रशासन और संगठनों के पदाधिकारियों के बीच देर शाम तक चला बैठकों का दौर

शुक्रवार शाम को हुई विभिन्न संगठनों और एसपी-कलेक्टर की बैठक में निर्णय के बाद बजरंग दल राजस्थान के क्षेत्रिय संयोजक इंदर सिंह जीत राजगुरु ने युवाओं को बैठक में हुए निर्णय को सुनाया जिसके बाद कलेक्ट्री के सामने से भीड़ हटी। राजगुरु ने चेतावनी दी है कि अगर सभी गिरफ्तार लोगों को शनिवार तक नहीं छोड़ा गया तो शहर बंद कर दिया जाएगा। शुक्रवार देर शाम तक आईजी आनंद श्रीवास्तव, एसपी राजेंद्र प्रसाद गोयल, महापौर चंद्रसिंह कोठारी सहित कर्इ अधिकारियों की बैठक चलती रही। बैठक में बजरंग दल जयपुर विभागाध्यक्ष अर्जुन सिंह सिसोदिया, चितौड़ प्रांत संयोजक भंवर लाल जणवा, जयपुर प्रांत संयोजक अशोक सिंह राजावत, प्रांत सहसंयोजक डॉ. रामेश्वर सिंह धाकड़, प्रांत विद्यार्थी प्रमुख परमवीर सिंह जुलावत मौजूद थे।

आपत्तिजनक नारेबाजी के वायरल वीडियो प्रकरण में दस गिरफ्तार

8 दिसंबर को उदयपुर में मुस्लिम संगठनों के बैनर तले निकाले गए जुलूस में आपत्तिजनक नारेबाजी के वायरल वीडियो प्रकरण में शुक्रवार को पुलिस ने महावत वाड़ी निवासी इमरान उर्फ फिरोज उर्फ तितली उर्फ भय्यू पुत्र इशाक मोहम्मद, बीड़ा निवासी इमरान उर्फ राजा पुत्र हुसैन खान, किशनपोल निवासी इमरान दर्फ डकैत पुत्र बाबू खान, किशनपोल निवासी फिरोज उर्फ सोनी पुत्र बाबू खान, किशनपोल निवासी शोयब उर्फ मोनू पुत्र मोहम्मद सिराज, मस्तान बाबा निवासी मोहम्मद अजीज पुत्र अमीर मोहम्मद, सिलावटवाड़ी निवासी लियाकत हुसैन पुत्र दाउद मोहम्मद, बेड़वास आसपुरा मंदिर के पास निवासी कलीम शेख पुत्र शरीफ मोहम्मद, पायड़ा निवासी जाहिद शेख पुत्र लियाकत हुसैन, आयड़ निवासी मोहम्मद इमरान पुत्र मोहम्मद युनुस मुलतानी को आईपीसी धारा 153 अ के तहत गिरफ्तार किया।

शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील

शुक्रवार को नमाज के बाद पलटन और अंजुमन सहित विभिन्न मस्जिद से एनाउंस किया गया कि शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखें और अफवाहों पर ध्यान न दें। अंजुमन तालीम उल इस्लाम ने भी शांति बहाली की अपील की है। एहतियात के तौर पर भारी संख्या में पुलिस तैनात रही।

पुलिस ने राह चलते लोगों को भी कर लिया गिरफ्तार

- गुरुवार को पुलिस ने चेतक सर्कल और कोर्ट चौराहे पर हुए हुड़दंग में राह चलते लोगों को भी धबोच लिया। निम्बाहेड़ा से पति के साथ घूमने आई काजल ने बताया कि पुलिस ने उनके पति को कोर्ट चौराहे से पकड़ा।

- नोजू बाई मेघवाल का कहना है कि इनकी बेटी की डिलीवरी हुई थी और इनका बेटा मनोहर उसे दूध देने के लिए अस्पताल आया था। पुलिस ने मनोहर को एमबी हाॅस्पिटल परिसर से गिरफ्तार कर लिया।

कुछ निजी स्कूलों ने रखा अवकाश

शुक्रवार को कुछ निजी स्कूलों ने एेहतियात छुट्टी रखी। वहीं कुछ ने जल्दी छुट्टी कर दी। डीपीएस स्कूल, एमएमपीएस, एमएम वीएम, गुरुनानक स्कूल, विट्टी इंटरनेशनल और रॉकवुड स्कूल ने अवकाश रखा। हालांकि प्रशासन ने सरकारी-निजी स्कूलों में कोई अवकाश घोषित नहीं किया था।

X
rajasthan rajsamand demonstration case
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..