Hindi News »Rajasthan »Udaipur» Rajasthan S Second Sainik School Starts In Jhunjhunu From April

दूसरा सैनिक स्कूल अप्रैल से शुरू होगा, 6वीं में 70 सीटों पर होगा दाखिला

दो सैनिक स्कूलों वाला राजस्थान देश का चौथा राज्य बन जाएगा, खुद का भवन नहीं इसलिए डाइट परिसर में चलेगा स्कूल

राजनारायण शर्मा | Last Modified - Feb 03, 2018, 05:44 AM IST

  • दूसरा सैनिक स्कूल अप्रैल से शुरू होगा, 6वीं में 70 सीटों पर होगा दाखिला
    +1और स्लाइड देखें

    चित्तौड़गढ़. अप्रैल में राजस्थान देश का ऐसा चौथा राज्य बन जाएगा, जहां दो सैनिक स्कूल होंगे। चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल की गाइडलाइन में शुरू होने वाले झुंझुंनू के स्कूल में इसी अप्रैल से शिक्षा सत्र शुरू हो जाएगा। पहले साल कक्षा छठी में 70 सीटों पर प्रवेश होगा। सरकार ने स्कूल के लिए दोरासर में 100 एकड जमीन आबंटित कर दी है। भवन निर्माण के लिए 183 करोड़ रुपए का बजट तय किया है। भवन शेखावाटी कल्चर और शौर्य की थीम पर बनेगा।


    अभी देश में 26 सैनिक स्कूल हैं। झुंझूनूं के बाद यह संख्या 27 हो जाएगी। बिहार, हरियाणा, आंध्रप्रदेश में दो-दो सैनिक स्कूल हैं। अब राजस्थान में भी दो हो जाएंगे। घोषणा के करीब दस साल बाद स्कूल के संचालन का समय आया है। हालांकि अभी खुद का भवन नहीं है। इसलिए फिलहाल वहां डाईट परिसर में चलेगा। पहले साल कक्षा छठी में प्रवेश होंगे। दो साल में स्कूल का भवन बनने के बाद कक्षा नौंवी में भी प्रवेश दिए जाएंगे। झुंझुनूं सैनिक स्कूल के लिए रजिस्ट्रार सहित कुछ पदों नियुक्तियां भी हो गई हैं। उल्लेखनीय है कि सबसे पहले तत्कालीन सीएम स्व. मोहनलाल सुखाडिया ने 1967 में चित्तौड़गढ़ में सैनिक स्कूल खुलवाया था।

    प्रवेश : इसी साल हुई परीक्षा में चयनित छात्रों को मिलेगा झुंझुनूं का भी विकल्प

    झुंझुंनू स्कूल में कक्षा छठी में 70 सीटोें पर प्रवेश दिया जाएगा। इसी साल सात जनवरी को हुई सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के परिणाम में तीन गुणा छात्र चयनित होंगे। इंटरव्यू व आर्मी अस्पताल में मेडिकल के बाद इनमें अंतिम चयन होगा। उन छात्रों से चित्तौड़गढ़ या झुंझुंनू की च्वाॅइस ली जाएगी, जो छात्र झुंझुंनू का विकल्प बताएंगे, उन्हें वहां का स्कूल आवंटित किया जाएगा।

    झुंझुंनू सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ स्कूल के माॅडल पर ही है। पूरा सेटअप चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल के निर्देशन में हो रहा है। प्रवेश परीक्षा भी चित्तौड़ स्कूल ने करवाई। सफल रहे बच्चों को उनकी च्वाॅइस पर झुंझुुंनू स्कूल में भेजा जाएगा।
    -मेजर संजय चौधरी, प्रशासनिक अधिकारी सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ व नोडल अधिकारी

  • दूसरा सैनिक स्कूल अप्रैल से शुरू होगा, 6वीं में 70 सीटों पर होगा दाखिला
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Udaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×