--Advertisement--

विदेशी मेहमानों ने पहली बार देखा शिल्पग्राम मेला, बोले- यूएस, स्विट्जरलैंड जाकर दोस्तों को बताएंगे

झलकियां विदेशों में अपने परिजनों, दोस्तों आदि को भेजकर इसका गुणगान करने से भी नहीं थक रहे हैं।

Danik Bhaskar | Dec 28, 2017, 08:45 AM IST

उदयपुर. देश की संस्कृति और लोक कलाओं के अनूठे मेल को यहां शिल्पग्राम महोत्सव में साकारा होता देखकर विदेश मेहमान इन दिनों खूब खुश हो रहे हैं। कोई वीडियोग्राफी तो कोई फोटोग्राफी कर मेले की तस्वीरें, झलकियां विदेशों में अपने परिजनों, दोस्तों आदि को भेजकर इसका गुणगान करने से भी नहीं थक रहे हैं।

शिल्पग्राम घूमने आए विदेशी पर्यटकों ने बुधवार को कहा, वे अपने देश जाकर मेले की भव्यता सभी को बताएंगे। यूएस से आए मार्क ने कहा कि वे पहली बार इंडिया में इस तरह के किसी मेले में घूमने आए हैं। यहां वे खूब एन्जॉय कर रहे हैं और खरीददारी भी। उन्हें मेला काफी पसंद आया और वे इसके बारे में यूएस लौटकर अपने दोस्तों, परिजनों को बताएंगे। एेसे ही स्विट्जरलैंड से आए जोवानी, जैल और मार्टिन बोले कि उन्हें मेले में झोपड़ियां, पेंटिंग्स और लोक कलाकारों की प्रस्तुति बहुत अच्छी लग रही है। वे भी पहली बार यह मेला देखने आए हैं। मेले में बिक्र रहे हैंडीक्राफ्ट, कलात्मक, मिट्टी के कलात्मक आइटम आदि बहुत आकर्षक है।

दुकानों पर पेटीएम से हो रही खरीदारी

शिल्पग्राम महोत्सव में देशभर से आए हैंडीक्राफ्ट आइटमों की शहरवासी और पर्यटक पॉकेट में कम पैसे होने पर भी खरीदारी कर रहे हैं लेकिन पेटीएम से। स्टॉल संचालक भी ग्राहक को लौटने नहीं देना चाहते और वे तत्काल पेटीएम से पेमेंट करने का रास्ता बता देता है। मेले में अधिकांश स्टॉल्स पर डिजिटल करेंसी का उपयोग हो रहा है।


कश्मीर, बनारस, पंजाब आदि के परिधान छाए

मेले में हर स्टेट में प्रचलित कलाकारी के कपड़े लोगों को खूब पसंद आ रहे है। पंजाब पटियाला की फुलकारी, लखनवी चिकनकारी, बनारसी साड़ी, हिमाचल प्रदेश के ऊनी जैकेट सहित असम और कश्मीर की कलाकारी के परिधान महिलाएं खूब खरीद रही हैं। युवतियां और महिलाएं नए साल के समारोह और शादियों के लिए भी कपड़े खरीद रही हैं।