--Advertisement--

घर में कर रहे थे चोरी, हिम्मत दिखा दो भाइयों ने किया सामना; पकड़कर बांध दिया

साथी बदमाश ने पकड़े चोरों को छुड़वाने के लिए पत्थर बरसाए, ग्रामीण आए तब तक पकड़े रखा

Danik Bhaskar | Dec 18, 2017, 05:06 AM IST
जयसमंद. घर में घुसे बदमाश रस्सी से बंधे हुए। जयसमंद. घर में घुसे बदमाश रस्सी से बंधे हुए।

जयसमंद/उदयपुर. कस्बे के वीरपुरा ग्राम पंचायत के काकड़ पाया घाटी में बीती रात चोरी के दौरान जाग हो गई। सगे भाइयाें ने चोरों का सामना किया। गंभीर घायल होने के बावजूद उन्होंने दो चोरों को ग्रामीणों के आने तक नहीं छोड़ा। इसके बाद लोगों ने भी चोरों की जमकर धुनाई कर दी।


- पुलिस ने बताया कि वीरपुरा ग्राम पंचायत के काकड़ पाया घाटी में तीन चोरों ने गोविंदराम मीणा के घर में वारदात कीए जिन्होंने अपने नाम राठौड़ का गुड़ा वाजुआ फला सलूंबर निवासी भैरा पुत्र नाथू मीणा, रामा पुत्र भैरा मीणा बताया। वहीं मौके से भागे हुए चोर का नाम भैरा पुत्र प्रभु मीणा है।

- पुलिस के अनुसार तीनों चोर रात 1 बजे गोविंद मीणा के घर घुसे। इस दौरान घर में सो रहे गोविंद के बेटे महेंद्र (18) और राकेश (20) जाग गए। उन्हें मामला समझते देर नहीं लगी। उन्होंने चोरों को पकड़ने की कोशिश की। लेकिन संख्या में तीन चोर दोनों भाइयों को घसीटते हुए घर से पचास फीट दूर ले गए, लेकिन महेंद्र और राकेश ने हिम्मत नहीं हारी।

- गंभीर घायल हो जाने के बावजूद दो चोरों को कस कर पकड़ लिया और मदद के लिए चिल्लाने लगे। कुछ ही देर में ग्रामीण आ गए और उन्होंने चोरों को पकड़ लिया। तीसरा बदमाश पेड़ों में भाग गया। लाेगों ने पकड़े गए चोरों को घर के बाहर खंभे बांधकर जमकर धुनाई की। इसके बाद पुलिस को सूचना दी। पुलिस दोनों चोर और भाइयों को सराड़ा अस्पताल ले गई। चोरों के प्राथमिक उपचार के बाद उदयपुर रेफर किया गया।

घायल होने के बाद भी बदमाशों को पीछा कर पकड़वाया

वारदात को अंजाम देने आये तीन चोरों ने जाग होने पर दो युवकों को हमला दिया। चोर दोनों भाइयों को घसीटते हुए 50 फीट दूर तक ले गये। लेकिन दोनों भाइयों के चिल्लाने से ग्रामीणों जाग गये। दोनों भाई घायल हालात में भी चोरों को पीछा करते रहे और दो को पकड़ लिया। एक चोर नगदी और जेवरात लेकर भाग छूटा। पकड़े दोनों चोरों को ग्रामीणों ने रस्सी से खंभे से बांध दिया और दो घंटे तक जमकर धुनाई की। घायल दोनों भाइयों का सराड़ा में उपचार चल रहा है वहीं घायल चोरों को उदयपुर भेजा गया है।

भागते चोर ने मारने की दी धमकी, कहा- देख लूंगा
ग्रामीणों से बच गया चोर अंधेरे में से उसके दोनों साथियों को छोड़ देने की बात कहते परिवार के लोगों को मारने की धमकी और देख लेने की बात कह रहा था। पुलिस के आने पर चाेर पथराव करते हुए भाग गया। वह अपने साथ कुछ नकदी और छाछ बिलोने की मशीन ले भागा। पुलिस ने चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने धारा 456, 382 व 34 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया। इधर, शाम करीब पांच बजे सराड़ा डीएसपी नारायण सिंह, ज्ञान सिंह भी मौके पर पहुंचे।

पुलिस शांति बहाली में व्यस्त, 2 दिन में टूटे 9 घरों के ताले

शहर में तीन दिन से बिगड़े माहौल को शांत कराने में भारी संख्या में पुलिस जवान पूरी रात चौक-चौराहों पर तैनात रहे वहीं मौके का फायदा उठाते हुए चोरों ने शहर और गांव लगती सीमाओं में 9 से ज्यादा घरों-दुकानों के ताले तोड़े और नकदी-जेवरात के साथ अन्य सामान भी चोरी कर ले गए।


शुक्रवार रात को प्रताप नगर थाने के कानपुर, मादड़ी और डबोक के दरौली में चोरी की कई वारदातें हुईं वहीं शनिवार रात को भी गोगुंदा में पटवारी प्रतापनगर बी ब्लॉक निवासी बिना राम के घर में ताले टूटे। प्रताप नगर थाना अधिकारी हनुवंत सिंह ने बताया कि पटवारी अपने परिवार के साथ गांव बीकानेर गया था। रविवार सुबह घर आया तो घर के मुख्य द्वार का ताला टूटा हुआ था और कमरे में सामान बिखरा पड़ा था। जांच-पड़ताल में पता चला कि तिजोरी में रखे करीब 50 हजार रुपए और एक सोने की चेन गायब थी। पटवारी ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस थाना जाब्ता मौके पर पहुंचा और एफएसएल टीम को भी बुलाया और जांच की।


पुलिस ने बताया कि पटवारी के घर में दिन-रात लाइटें जल रही थीं। पिछले कुछ दिनों के अखबार भी घर के बाहर ही पड़े हुए थे। संभावना है कि बदमाशों ने इसी से अंदाजा लगाया होगा कि घर पर काेई नहीं है। इसके बाद प्लानिंग के साथ वारदात को अंजाम दिया गया होगा।


घर से बाहर जाएं तो थाने में जरूर दें सूचना : थानाधिकारी हनवंत सिंह ने कहा कि पुलिस की तरफ से गश्त की जाती है। फिर भी अपील है कि वह परिवार के साथ घर से कहीं बाहर जाएं तो एक बार थाने मेंं जरूर सूचना दें। इससे घर की निगरानी संभव हो सकती है।


शुक्रवार रात भी मकानों, दुकानों और ऑफिस में हुई थी चोरियां

मादड़ी क्षेत्र में रिलायंस कम्प्यूटेक के सामने स्थित किराना दुकान के मालिक पहाड़ा आदर्शनगर निवासी जीतमल जैन ने शुक्रवार रात हुई चोरी की रिपोर्ट दी थी। दुकान से नकदी और किराना सामान चोरी हुए थे। वहीं कानपुर में भी चोरों ने बीती रात वंदे मातरम् युवा कार्यालय का ताला तोड़ वहां लगी एलईडी और अन्य सामान चुरा लिए थे। इसके अलावा दरौली में शांतिलाल हिंगड़, तुलसीराम पुत्र महिपाल मेघवाल, कैलाश पुत्र चतरा मेघवाल और दिनेश कोठारी यहां चोरी की वारदात हुई थी।

हमले मे घायल। हमले मे घायल।