--Advertisement--

प्यास बुझाने पहुंचे तेंदुए के दो शावक हौद में डूबे, देखती रही मां

कुंवारिया के जोधपुरिया गांव में खेत पर गहरे हौद में डूबे शावक

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 07:46 AM IST
Two leopard cubs are drowned in rajsamand

राजसमंद. कुंवारिया क्षेत्र के जोधपुरा में शुक्रवार सुबह खेत पर बने हौद में तेंदुए के दो शावकों के शव मिले। वन विभाग के अधिकारियों का मानना है कि तेंदुए का परिवार नजदीक के काबरी महादेव के जंगल से पानी की तलाश करते हुए खेत पर कुएं के पास बने हौद पर आए होंगे। इनमें एक नर तथा दूसरी मादा शावक थी। घटना के वक्त शावकों की मां के भी साथ होने की आशंका जताई जा रही है। शुक्रवार सुबह खेत पर मालिक पहुंचा तो वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी। तब वन विभाग के गश्ती दल ने शावकों की मां को भगाकर दोनों शावकों के शव को बाहर निकाला।

गश्ती दल प्रभारी रामपाल ने बताया कि जोधपुरा गांव के पास ही काबरी महादेव जंगल के काली मगरी स्थित रतन सिंह रावत के कृषि फार्म हाउस पर खेत पिलाई के लिए बने हौद में तेंदुए के दो शावक गिरने से डूबने पर मौत हो गई। तेंदुए का परिवार गुरुवार रात को पानी की तलाश में आया था, लेकिन हौद आधा भरा होने के कारण पैंथर पानी पीने के चक्कर में अंदर गिर गए। काफी प्रयास के बाद भी जब वे नहीं निकल पाए और डूबने से उनकी मौत हो गई।

दोनों शावकों की उम्र 8 माह बताई जा रही है। शावकों की मौत के बाद इनकी मां गुर्राते हुए काफी देर तक वहीं बैठी रहीं। अगले दिन सुबह साढ़े आठ बजे किसान रतन सिंह खेत पर पिलाई के लिए हौद का पानी खोलने पहुंचा तो तेंदुए की गुर्राहट से घबरा गया।

किसान ने वन विभाग के सूचना केंद्र पर घटना की सूचना दी। गश्ती दल पहुंचा तो दोनों शावक 7 फीट गहरे हौद में डूबे मिले। पास ही उनकी मां दहाड़ रही थी। वह किसी को हौद के पास तक नहीं आने दे रही थी। विभाग के गश्ती दल ने बड़ी मशक्कत के बाद शावकों की मां को वहां से भगाया।

X
Two leopard cubs are drowned in rajsamand
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..