उदयपुर

  • Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • 15 पटवार मंडलों में से 7 में पटवारी नहीं, राजस्व संबंधी कामों के लिए भटक रहे लोग
--Advertisement--

15 पटवार मंडलों में से 7 में पटवारी नहीं, राजस्व संबंधी कामों के लिए भटक रहे लोग

चारभुजा| गढ़बोर तहसील परिसर में तहसीलदार भूरा राम देवपाल ने गुरुवार को पटवारियों और भू-राजस्व अधिकारियों की...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 05:35 AM IST
चारभुजा| गढ़बोर तहसील परिसर में तहसीलदार भूरा राम देवपाल ने गुरुवार को पटवारियों और भू-राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक ली। पटवार संघ अध्यक्ष ने समस्या रखी कि 15 पटवार मंडलों में 7 पटवार मंडल में पटवारी नहीं होने से जनता परेशान हो रही है।

इससे पूर्व बैठक में तहसीलदार ने जमा बंदी, सेग्रिकेशन करने व नक्शा अरमिम का समय पर अपडेट करना के साथ ही समय पर ही भू राजस्व वसूली करने को कहा। उन्होंने पटवारियों से कहा कि सरकारी व चारागाह भूमि पर पूर्णतया निगरानी रखे। जिससे सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण न हो पाए।

वहीं एनएच आठ नियमों के तहत अवाप्ति सुधार व भूमि अधिग्रहण प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के सुझाव दिए। वहीं रोडा एक्ट व एलआर एक्ट प्रकरणों की वसूली शीघ्र करने को कहा। पटवार संघ व गिरदावर संघ गढ़बोर तहसील संघ के अध्यक्ष राकेश मीणा ने सरकार पर आरोप लगाया कि तहसील गढ़बोर में 15 पटवार भवनों पर पद स्वीकृत है। उनमें से उनमें से 8 पटवार मंडलों पर ही पटवारी कार्यरत है। बाकी 7 पटवार मंडलों पर पद रिक्त है। जिसमें सुखार, टाडावाड़ा गुजरान, धानिन, खरनोटा , लांबोड़ी, सेवंती पर इन पंचायतों के पद खाली है। वहीं इन पंचायतों के लोग प्रतिदिन पटवार कार्यालय के चक्कर काटकर परेशान हो रहे है। संघ ने एक पंचायत पर एक ही पटवारी कार्र्य करने के लिए सरकार को ज्ञापन भी दिया है। बैठक में पालीवाल, राकेश मीणा, मोहनलाल भील, नत्थू मोहम्मद, ताराचंद रेगर, महेंद्र सिंह चारण सहित पटवारी मौजूद थे।

X
Click to listen..