उदयपुर

  • Home
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • चंग और डफ की थाप पर उड़ा अबीर-गुलाल, समाजाें ने मनाई सामूहिक ढूंढ
--Advertisement--

चंग और डफ की थाप पर उड़ा अबीर-गुलाल, समाजाें ने मनाई सामूहिक ढूंढ

लेकसिटी होलिका पर्व पर गुरुवार को होलिका दहन और शुक्रवार को धुलंडी पर सामाजिक समरसता के अबीर-गुलाल के रंगों से...

Danik Bhaskar

Mar 04, 2018, 06:15 AM IST
लेकसिटी होलिका पर्व पर गुरुवार को होलिका दहन और शुक्रवार को धुलंडी पर सामाजिक समरसता के अबीर-गुलाल के रंगों से रंगी। विभिन्न समाजों के ढूंढ़ोत्सव में बटुकों की सामूहिक ढूंढ हुई।

शहर के प्रसिद्ध जगदीश मंदिर, श्रीनाथजी मंदिर, अस्थल मंदिर सहित अन्य मंदिरों और गली-मुहल्लों में प्रदोषकाल वेला में विधिवत होलिका दहन हुआ। जगदीश चौक में ऑटो स्टैंड का सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ। इसमें हजारों देसी-विदेशी पर्यटक और शहरवासी बॉलीवुड और राजस्थानी तरानों पर जमकर झूमे। बच्चे, युवा, युवती और पर्यटकों के स्टेज पर प्रस्तुति देते समय लोग भी खड़े-खड़े नाच रहे थे। चौक में आतिशबाजी के साथ होलिका दहन हुआ।

धुलंडी के दिन मंदिरों, घरों, गली-मुहल्लों में वृंदावन-सा नजारा नजर आया। लोगों ने एक-दूसरे पर खुशियों के अबीर-गुलाल सौहार्द के साथ बरसाए। घर-घर शुभकामनाएं देने वालों का तांता लगा रहा। धुलंडी पर गली-मोहल्लों में दिनभर अबीर-गुलाल उड़ा। युवाओं ने खूब नाच-गान किया। सेक्टर 14 में पूर्व सांसद रघुवीर मीणा ने कॉलोनीवासियों के साथ होली मनाई।

सिटी पैलेस : होली दीपन समारोह, कथक की प्रस्तुति दी

महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन का परंपरागत होली दीपन समारोह सिटी पैलेस में हुआ। फाउण्डेशन अध्यक्ष और प्रबंध न्यासी अरविन्द सिंह मेवाड़ ने होली पर दीपन की रस्म अदा की। इस दौरान घोड़े, नगाड़े आदि लवाजमे के साथ मौजूद देसी-विदेशी अतिथि आकर्षण का केंद्र रहे। दीपन के बाद जयपुर घराने की कत्थक कलाकार गुरु गीतांजली लालजी ने प्रस्तुति दी।

जवानों के साथ उच्चाधिकारियों ने खेली होली

धुलंडी पर ड्यूटी के बाद शनिवार को जिले के पुलिसकर्मियों ने पुलिस लाइन और थानों में होली खेली। लाइन और थानों में सुबह 10 बजे से शुरू हुआ कार्यक्रम अपराह्न 3 बजे तक चलता रहा। थाना स्तर पर अधिकारियों ने भोज रखा। पुलिस लाइन में एसपी आर.पी. गोयल, एएसपी हर्ष र|ू, बृजेश सोनी अौर नारायण सिंह राजपुरोहित तो थे ही, संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा अौर कलेक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने भी होली खेली। सभी अधिकारियों ने जवानों के साथ डीजे पर डांस किया। पहले आईजी और संभागीय आयुक्त, फिर एसपी और कलेक्टर, फिर एएसपी फिर थानाधिकारियों ने बारी-बारी से डांस किया। लाइन में 12 बजे कार्यक्रम खत्म होने के बाद सभी ने अपने-अपने थानों में होली मनाई।

सुभाष चौराहा

सिंधी समाज की शोक निवारण होली

सिंधी समाज की पूज्य बिलोचिस्तान पंचायत की शोक निवारण होली शक्ति नगर स्थित कम्युनिटी हॉल के बाहर हुई। इसमें परंपरानुसार इस साल के शोकाकुल परिवारों के पुरुषों को तिलक लगाकर शोक मुक्त कराया गया। पंचायत के अध्यक्ष नानकराम कस्तूरी ने बताया कि इसमें सिंधी समाज की सभी पंचायतों के पदाधिकारियों सहित गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, मेयर चंद्रसिंह कोठारी, यूआईटी चेयरमैन रविन्द्र श्रीमाली आदि की मौजूदगी रही।

विभिन्न समाजों का सामूहिक ढूंढोत्सव हुआ

मेनारिया समाज पानेरियों की मादड़ी

मालवीय लोहार समाज

सहस्त्र औदीच्य समाज, सेक्टर 14

मेढ क्षत्रिय स्वर्णकार

औदीच्य समाज बड़गांव

Click to listen..