• Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • राज्य के 86 और उदयपुर के 3 नए कॉलेजों को बीएड पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति
--Advertisement--

राज्य के 86 और उदयपुर के 3 नए कॉलेजों को बीएड पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति

Udaipur News - आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा, राजस्थान सरकार ने विभिन्न जिलों के 82 नए कॉलेजों को 2018-19 में बीएबीएड/ बीएससीबीएड के...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 06:50 AM IST
राज्य के 86 और उदयपुर के 3 नए कॉलेजों को बीएड पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति
आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा, राजस्थान सरकार ने विभिन्न जिलों के 82 नए कॉलेजों को 2018-19 में बीएबीएड/ बीएससीबीएड के पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति दी है, इसमें उदयपुर के भी तीन कॉलेज शामिल हैं। आयुक्त्तालय ने उदयपुर से राणा प्रताप महिला टीचर ट्रेनिंग कॉलेज भींडर, अरावली काॅलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग एकलिंगपुरा अौर ऐश्वर्या टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज चित्रकूट नगर को इस सत्र के लिए एनओसी जारी की है। इसके साथ ही निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में बीएड से जुड़े पाठ्यक्रम चलाने वाले नए कॉलेज जल्द अपनी वेबसाइट बनाएं और उसमें अपने संस्थान से जुड़ी तमाम जानकारियां अपडेट करें। अबतक एनओसी जारी करने के दौरान वेबसाइट बनाने की अनिवार्यता नहीं थी। अब संस्थानों को अपनी वेबसाइट पर सभी जानकारियां हर 15 दिन में अपडेट करनी होंगी।

फीस के अतिरिक्त कोई शुल्क नहीं लेगा कॉलेज

आयुक्तालय ने विशेष दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कॉलेज एमडीएस यूनिवर्सिटी अजमेर की पीटीईटी परीक्षा के आधार पर ही प्रवेश देगा। इसके साथ कॉलेज किसी भी छात्र से निर्धारित फीस के अतिरिक्त कोई शुल्क नहीं लेगा। कॉलेज को एनसीटीई के सभी मापदंड पूरे करने होंगे। वहीं इस सत्र में कोर्स के संचालन के लिए कॉलेज को अपने आवेदन के साथ वेबसाइट का यूआरएल भी लिखना होगा।

वेबसाइट पर यह अपडेट करना होगा





X
राज्य के 86 और उदयपुर के 3 नए कॉलेजों को बीएड पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..