• Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • महाराणा मेवाड़ अलंकरण से विभूषित हुई विभूतियां
--Advertisement--

महाराणा मेवाड़ अलंकरण से विभूषित हुई विभूतियां

Udaipur News - महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन का 36वां वार्षिक अलंकरण समारोह रविवार को सिटी पैलेस के माणक चौक में हुआ।...

Dainik Bhaskar

Mar 12, 2018, 07:30 AM IST
महाराणा मेवाड़ अलंकरण से विभूषित हुई विभूतियां
महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन का 36वां वार्षिक अलंकरण समारोह रविवार को सिटी पैलेस के माणक चौक में हुआ। अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी अरविंद सिंह मेवाड़ ने कहा कि फाउण्डेशन को दुनियाभर के गुणीजनों के सम्मान में अपनी आस्था का दीपक जलाए रखने में ही परम सुख मिलता है।

समारोह में अमेरिका की कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के प्रो. जॉन स्ट्रेटन हावले को अंतरराष्ट्रीय कर्नल जेम्स टॉड सम्मान से नवाजा गया। पत्रकारिता के क्षेत्र में द हिन्दू की राजनयिक संपादक सुहासिनी हैदर को राष्ट्रीय स्तर का हल्दीघाटी सम्मान, भारत के ‘मेट्रो मैन’ के नाम से प्रसिद्ध सिविल इंजीनियर डॉ. ई. श्रीधरन को हकीम खां सूर अलंकरण, पर्यावरण के क्षेत्र में महाराणा उदयसिंह सम्मान गुजरात के हर्बल मैन गफ्फार भाई कुरैशी, जान जोखिम में डाल 50 से अधिक यात्रियों की जिंदगी बचाने वाले वलसाड (गुजरात) के बस ड्राइवर सलीम गफूर शेख और हर्ष देसाई को पन्नाधाय सम्मान दिया गया। राष्ट्रीय स्तर पर इन चारों अलंकरणों के तहत प्रत्येक को एक-एक लाख एक रुपए, तोरण, शॉल व प्रशस्तिपत्र मिले। अध्यक्षता राष्ट्रकवि बालकवि बैरागी ने की।

महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन का 36वां अलंकरण समारोह

कर्नल जेम्स टॉड अवॉर्ड लेने वाले प्रो. हावले ने हिंदी में कही अपनी बात

कर्नल जेम्स टॉड अवार्डी प्रो. जॉन स्ट्रेटन हावले ने शुद्ध हिन्दी में उद्‌बोधन देकर सबको चौंका दिया। पत्रकार सुहासिनी हैदर ने पत्रकारिता के मायने बताए। देवकिशन राजपुरोहित, बालकवि बैरागी, प्रवक्ता पंडित नरेन्द्र मिश्र, फाउण्डेशन के ट्रस्टी लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने भी विचार रखे।

साहित्यकार राजपुरोहित को मिला महाराणा कुम्भा सम्मान

समारोह संयोजक डॉ. मयंक गुप्ता ने बताया कि महाराणा मेवाड़ सम्मान मुम्बई के आबिद सुरती, दिल्ली की रसप्रीत सिद्धू और पद्मभूषण सत्यव्रत शास्त्री को दिया गया। ज्योतिष, वेद विज्ञान व कर्मकांड क्षेत्र में खेरवाड़ा के डॉ. संदीप जोशी व उदयपुर के पं. (डॉ.) चंद्रकांत पुरोहित को महर्षि हारित राशि सम्मान, भारतीय संस्कृति, साहित्य व इतिहास के क्षेत्र में महाराणा कुम्भा सम्मान राजस्थानी साहित्यकार देवकिशन राजपुरोहित, ललित कला में महाराणा सज्जनसिंह सम्मान लोककला में राजस्थान का नाम रोशन करने वाले शाहपुरा (भीलवाड़ा) के अभिषेक जोशी को दिया गया।

इन-इन को रु. 51001 से नवाजा, कोटा का पुलिस थाना मकबरा भी सम्मानित : संगीत के क्षेत्र में डागर घराना सम्मान भारत के प्रख्यात ध्रुपद गायक प्रशांत और निशांत मलिक को ध्रुपद गायकी के लिए, आदिवासी समाज के उत्थान के लिए दिया जाने वाला राणा पूंजा सम्मान आदिवासी परिवारों को स्वास्थ्य, कन्या शिक्षा के प्रति अलख जगाने वाली वरदी बाई को, अरावली सम्मान से उदयपुर के अंतरराष्ट्रीय पावर लिफ्टर खिलाड़ी मिहिर सोनी व जयपुर के रोल बॉल खिलाड़ी हिमांशु लांबा को दिया गया। राज्यस्तरीय अलंकरणों से सम्मानित होने वाली विभूतियों को 51 हजार 1 रुपए आदि से नवाजा गया। राज्य के सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाने का पुरस्कार पुलिस थाना मकबरा (कोटा) को महाराणा मेवाड़ विशेष अलंकरण के तहत रु. 25, 001, एकलिंगजी के विग्रह से युक्त स्वर्ण पदक आदि दिया गया। भामाशाह अलंकरण से वर्ष 2017 के 23 छात्रों को रु. 11, 001, महाराणा राजसिंह अलंकरण से 17 छात्रों को 11, 001, महाराणा फतह सिंह अलंकरण से 76 छात्रों को 5, 001 रुपए, पदक व प्रमाण-पत्र दिए गए।

X
महाराणा मेवाड़ अलंकरण से विभूषित हुई विभूतियां
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..