Hindi News »Rajasthan »Udaipur» यूनुस खान के ग्रीन हाउस में बनी राज्यसभा भेजने की रणनीति, नौ को जेटली का फोन, किरोड़ी माने

यूनुस खान के ग्रीन हाउस में बनी राज्यसभा भेजने की रणनीति, नौ को जेटली का फोन, किरोड़ी माने

पॉलिटिकल रिपोर्टर | जयपुर. सियासत में कुछ भी स्थाई नहीं होता। हार-जीत के समीकरण ही तय करते हैं कि कौन पास रहेगा और...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 12, 2018, 07:35 AM IST

यूनुस खान के ग्रीन हाउस में बनी राज्यसभा भेजने की रणनीति, नौ को जेटली का फोन, किरोड़ी माने
पॉलिटिकल रिपोर्टर | जयपुर. सियासत में कुछ भी स्थाई नहीं होता। हार-जीत के समीकरण ही तय करते हैं कि कौन पास रहेगा और कौन दूर। रविवार को राजपा का भाजपा में विलय व 10 साल बाद किरोड़ी लाल मीणा की पार्टी में वापसी की पटकथा भी कुछ ऐसे ही सियासी गठजोड़ से जुड़ी हुई है। इस कथानक में कई ऐसे रोचक घटनाक्रम भी हैं जो राजनीति में राज और नीति के फर्क को अपनी सियासी भाषा में समझाते हैं। डॉ. किरोड़ी की घर वापसी और राज्यसभा में भेजने की पटकथा कब और कैसे लिखी गई,पढ़िए इसकी एक-एक कड़ी।

सियासी ड्रामे के इन तीन किरदारों से समझिए...विलय की पूरी पटकथा

सूत्रधार.मोदी-शाह-संघ

डेढ़ साल पहले मोदी से मुलाकात

किरोड़ी डेढ़ साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले थे। दोनों के बीच 15 मिनट तक बातचीत हुई। इस मुलाकात में किरोड़ी ने मोदी को उन वजहों के बारे में बताया जिनके चलते उन्होंने पार्टी छोड़ी। मोदी ने उन्हें धैर्य रखने के लिए कहा। 10 महीने पहले किरोड़ी की मुलाकात भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से हुई। शाह ने उनसे कहा कि मेरे पास संघ कार्यालय से आपके बारे में मैसेज है, आपको भाजपा में शामिल होना चाहिए। हालांकि इस बीच किरोड़ी केंद्र में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, राष्ट्रीय महासचिव रामलाल व संघ पदाधिकारी दुर्गादास के संपर्क में रहे। उपचुनावों के दौरान किरोड़ी की सीएम समेत अन्य भाजपा नेताओं से मुलाकातें बढ़ गईं।

समन्वयक.रामप्रताप-यूनुस

10 दिन पहले किरोड़ी को फोन

10 दिन पहले पुराने मित्र व जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने किरोड़ी को फोन कर अपने घर बुलाया। यहां पहली बार डॉ. रामप्रताप ने किरोड़ी से राज्यसभा जाने के लिए बात की। लेकिन किरोड़ी ने मना कर दिया। इसके बाद डॉ. रामप्रताप, यूनुस व किरोड़ी के बीच तीन बैठकें और हुईं। इसमें एक बैठक यूनुस खान के ग्रीन हाउस पर हुई जहां किरोड़ी की घर वापसी की पटकथा लिखी गई। हालांकि किरोड़ी तब भी नहीं माने।

72 घंटे की बातचीत में सबकुछ तय.. फिर भी एक दिन टली वापसी | पढ़ंे पेज 7 पर

किरोड़ी रविवार दोपहर 12:30 बजे बीजेपी ऑफिस पहुंचे। डेढ़ बजे किरोड़ी ने विधायक प|ी गोलमा देवी के अलावा विधायक गीता देवी के साथ विलय की घोषणा की।

संचालन.वसुंधरा-जेटली

72 घंटे की बातचीत में सहमति

9 मार्च को जेटली ने किरोड़ी को फोन किया। इसके बाद किरोड़ी मना नहीं कर पाए। शुक्रवार को ही विधायक दल की बैठक में किरोड़ी को राज्यसभा प्रत्याशी बनाना तय हो गया। यहीं से रात 11:30 बजे किरोड़ी को फोन पर जानकारी दे दी गई। शनिवार सुबह किरोड़ी सीएम हाउस पहुंचे। मुख्यमंत्री से दो घंटे बात हुई। शाम 4 बजे किरोड़ी मंत्री रामप्रताप के घर पहुंचे। यहां प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, मंत्री यूनूस खान, प्रभुलाल सैनी, सुरेन्द्र पाल टीटी मौजूद थे। रात पौने दस बजे सहमति बन गई।

इमाेशनल एंट्री

मुख्यंत्री वसुंधरा बोलीं-

मेरा सक्षम भाई, बलवान नेता साथ अाया

मेरा सक्षम भाई, मजबूत व बलवान नेता हमारे साथ आ गया। मैं कह नहीं सकती कि कितनी खुश हूं।

घर वापसी के बाद किरोड़ी...

जहाज का पंछी हूं, फिर से लौट अाया

भाजपा ने मुझे बहुत कुछ दिया है। वो मेरा परिवार है। बहक गया था। जहाज का पंछी फिर जहाज पर आ गया।

भाजपा से किरोड़ीलाल, भूपेंद्र यादव और मदनलाल सैनी जाएंगे राज्यसभा

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव, 24 घंटे पहले राजपा का भाजपा में विलय करने वाले किरोड़ीलाल मीणा व झुंझुन्ूं की उदयपुरवाटी सीट से पूर्व विधायक एवं संघ पृष्ठभूमि से जुड़े मदन लाल सैनी का राज्य सभा में जाना तय है। सभी सोमवार को नामांकन भरेंगे। अन्य किसी के मैदान में उतरने की संभावना कम है। ऐसे में इनका निर्विरोध चुना जाना तय है। इसके साथ ही राज्य सभा में सभी दस सदस्य भाजपा के हो जाएंगे। कांग्रेस का एक भी सदस्य नहीं होगा। भाजपा ने जातीय समीकरण साधने की पूरी कोशिश की है। यादव, मीणा व माली समाज से एक-एक प्रतिनिधि को भेजा गया है।

कांग्रेस व भाजपा के राज्यसभा प्रत्याशी घोषित-सूची पेज 14

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: यूनुस खान के ग्रीन हाउस में बनी राज्यसभा भेजने की रणनीति, नौ को जेटली का फोन, किरोड़ी माने
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Udaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×