• Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • आरटीयू की रैंकिंग : एमबीए के टॉप-10 कॉलेजों में उदयपुर का एक भी नहीं, एमसीए में एक
--Advertisement--

आरटीयू की रैंकिंग : एमबीए के टॉप-10 कॉलेजों में उदयपुर का एक भी नहीं, एमसीए में एक

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग के बाद अब आरटीयू से मान्यता प्राप्त...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 07:45 AM IST
आरटीयू की रैंकिंग : एमबीए के टॉप-10 कॉलेजों में उदयपुर का एक भी नहीं, एमसीए में एक
राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग के बाद अब आरटीयू से मान्यता प्राप्त एमबीए और एमसीए कॉलेजों की भी रैंकिंग की है। इसमें प्रदेश के 35 एमबीए और 8 एमसीए कॉलेज शामिल हुए। इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग की तरह इसमें भी जयपुर के कॉलेजों को दबदबा रहा। एमबीए के टॉप-5 कॉलेजों में जयपुर के तीन और सीकर-अलवर का 1-1 कॉलेज शामिल रहा। वहीं एमसीए की रैंकिंग में जयपुर के दो और कोटा, उदयपुर और सीकर के 1-1 कॉलेज शामिल हुए। रैंकिंग में एक बार फिर उदयपुर का प्रदर्शन काफी खराब रहा और सिर्फ गीतांजली कॉलेज ही बेहतर प्रदर्शन कर सका। एमसीए में गीतांजली इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज 475 अंक के साथ पांचवें और एमबीए में 520 अंक के साथ 15वें स्थान पर रहा। उदयपुर का पेसिफिक बिजनेस स्कूल 428 अंक के साथ 29वें स्थान पर रहा।

एआईसीटीई ने आरटीयू की रैंकिंग प्रणाली को सराहा, कहा अन्य विवि भी कराएं रैंकिंग : कॉलेजों की इस रैंकिंग को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीआई) ने भी सराहा है। एआईसीटीई ने पत्र जारी कर देश की अन्य यूनिवर्सिटी को भी आरटीयू की तर्ज पर रैंकिंग कराने के लिए कहा है। आदेश में यह भी कहा है कि इस तरह की रैंकिंग से कॉलेजों में खुद को बेहतर करने की भावना पैदा होती है। इसके साथ देश में इस तरह की यह पहली रैंकिंग है। इसलिए सभी यूनिवर्सिटी को इस रैंकिंग प्रणाली को अपनाना चाहिए।

हमने शुरुआत की, अब देशभर के विवि करेंगे रैंकिंग : अकादमिक डीन

आरटीयू के डीन अकादमिक एचडी चारण ने बताया कि देश में पहली बार हमने कॉलेजों की इंटरनल ग्रेडिंग का यह तरीका अपनाया था। देश की सबसे बड़ी तकनीकी संस्था एआईसीटीई ने इसे सराहा है। इसी अनुसार अब देश के अन्य यूनिवर्सिटी भी ग्रेडिंग कराएंगी। यह राजस्थान और आरटीयू के लिए गर्व की बात है।

ये रहे टॉप-5 एमबीए कॉलेज






टॉप-5 एमसीए कॉलेज






X
आरटीयू की रैंकिंग : एमबीए के टॉप-10 कॉलेजों में उदयपुर का एक भी नहीं, एमसीए में एक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..