• Home
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • अब हमारी जलपरी गौरवी 5 फरवरी को 9 घंटे में 47 किमी तैर कर रचेगी इतिहास
--Advertisement--

अब हमारी जलपरी गौरवी 5 फरवरी को 9 घंटे में 47 किमी तैर कर रचेगी इतिहास

उदयपुर | ये है उदयपुर की जलपरी गौरवी सिंघवी। उम्र महज 14 साल। सबसे कम उम्र में अरब सागर में 36 किमी तैराकी कर रिकॉर्ड...

Danik Bhaskar | Feb 02, 2018, 07:50 AM IST
उदयपुर | ये है उदयपुर की जलपरी गौरवी सिंघवी। उम्र महज 14 साल। सबसे कम उम्र में अरब सागर में 36 किमी तैराकी कर रिकॉर्ड बना चुकी है। अब गौरवी एक और मुकाम हासिल करने के लिए 5 फरवरी को मुंबई जुहू बीच से गेटवे ऑफ इंडिया तक 47 किमी की ओपन स्वीमिंग करेगी। अगर गौरवी यह दूरी माप लेती है तो ऐसा करने वाली एकमात्र भारतीय तैराक होगी। गौरवी का लक्ष्य है कि वह 9 घंटे में 47 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। वह 6 फरवरी को रात 3.30 बजे से तैराकी शुरू कर 6 फरवरी दोपहर 12.30 बजे ओपन तैराकी पूरी करेगी।

भास्कर ब्रेकिंग

ऐसी तैयारी : हर दिन 8-10 घंटे में 25 किलोमीटर की तैराकी, नाश्ता-खाना भी पानी में ही

गौरवी फिलहाल 47 किलोमीटर की स्वीमिंग के लिए रोजाना उदयपुर की फतहसागर झील में 8 से 10 घंटे 25 किमी की तैराकी कर रही है। खास बात यह है कि 8 घंटे की तैराकी के दौरान नाश्ता-खाना वह पानी में ही खाती है। गौरवी को 17 और 36 किमी आेपन तैराकी कराने वाले कोच महेश पालीवाल ने बताया कि तबीयत खराब होने, पानी से जुड़ी कई दिक्कतें और परिवार की चुनौतियों के बावजूद वह तैयारी में जुटी है। पूरा विश्वास है कि वह 47 किमी स्वीमिंग कर देश की पहली तैराक बनेगी।

जब परिवार और पड़ोसियों ने छुड़वा दी थी तैराकी...

खास बात ये है कि जिस नन्ही तैराक गौरवी ने अपनी तैराकी से कई रिकॉर्ड बनाकर अपने परिवार के साथ देश का गौरव बढ़ाया, कभी उसके परिवार वालों ने ही खतरा बताते हुए स्वीमिंग छुड़वाने की पूरी कोशिश की। एस समय ऐसा आया जब परिवार और पड़ोसियों के कहने पर गौरवी ने तैराकी से दूरी भी बना ली। लेकिन कहते हैं जब उम्र भी साथ हो और सपने धरे रह जाए, मन इसकी इजाजत कतई नहीं देता। गौरवी की जिद ही थी कि पूरे परिवार को उसके लक्ष्य के आगे झुकना पड़ा। उसने दोबारा तैराकी शुरू की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले साल मार्च में सबसे कम उम्र में सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक 36 किलोमीटर की लगातार तैराकी कर रिकॉर्ड कायम किया। इसके अलावा भी गौरवी स्टेट लेवल पर कई मुकाबले जीत चुकी है।