Hindi News »Rajasthan News »Udaipur News» 4 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में लगेंगे डिजिटल बोर्ड, शिक्षकों की कमी रहेगी चुनौती

4 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में लगेंगे डिजिटल बोर्ड, शिक्षकों की कमी रहेगी चुनौती

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 07:50 AM IST

शिक्षा गुणवत्ता में सुधार को लेकर जिले के करीब 4 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में अब ब्लैक बोर्ड को डिजिटल बोर्ड...
शिक्षा गुणवत्ता में सुधार को लेकर जिले के करीब 4 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में अब ब्लैक बोर्ड को डिजिटल बोर्ड में बदला जाएगा। गुरुवार को आम बजट में इसकी घोषणा हुई है। जानकारी अनुसार डिजिटल बोर्ड पर ऑनलाइन ही किताबों के चैप्टर का प्रसारण होगा। प्रत्येक कक्षा में डिजिटल बोर्ड लगाए जाएंगे। हालांकि शिक्षक और संसाधन को पूरा किए बगैर यह योजना सफल नहीं हो पाएगी। उदयपुर जिला ही नहीं, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक-संसाधनों की कमी के कारण डिजिटल बोर्ड सफल हो पाना चुनौति होगी। जिले में प्रारंभिक शिक्षा में 4423 और माध्यमिक में 4117 पद रिक्त हैं। 800 स्कूलों में सिर्फ एक शिक्षक हैं।

अभी यह है स्थिति : वर्तमान में राज्य सरकार ने प्रदेश में स्मार्ट क्लासेज योजना के तहत हजारों सरकारी स्कूलों को जोड़ा है जिसमें अलग से एक कक्ष में डिजिटल बोर्ड की सुविधा दी है, लेकिन आम बजट में सभी सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने की बात की गई है। जिले में प्रारंभिक के करीब 3500 और माध्यमिक के 652 स्कूल हैं अभी इन स्कूलों में ब्लैक बोर्ड हैं, जिस पर ठीक से पढ़ाई नहीं हो पाती। क्योंकि स्थिति ये है कि ब्लैक बोर्ड का रंग-रोगन सालों से नहीं कराया जाता। ऐसे में ब्लैक बोर्ड पर चोक से अक्षर स्पष्ट नजर नहीं आते। इस समस्या के कारण राज्य ने दो साल पहले ग्रीन बोर्ड लगाने की योजना शुरू की थी, लेकिन बजट के अभाव में यह असफल रही।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Udaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 4 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में लगेंगे डिजिटल बोर्ड, शिक्षकों की कमी रहेगी चुनौती
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Udaipur

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×