Hindi News »Rajasthan »Udaipur» Mobile Library Besides Fatehsagar

फतहसागर पर अब मोबाइल लाइब्रेरी, झील किनारे लीजिए पढ़ने का आनंद

नहीं देना होगा पुस्तकों का मूल्य, पढ़ने के बाद करानी होंगी जमा।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 06:06 AM IST

  • फतहसागर पर अब मोबाइल लाइब्रेरी,  झील किनारे लीजिए पढ़ने का आनंद
    +1और स्लाइड देखें
    सुबह 8 से शाम 6 बजे तक कर सकेंगे लाइब्रेरी का इस्तेमाल(
    उदयपुर.नगर निगम शहर के लोगों को खुश करने की अनूठी मुहिम लेकर आया है। हैप्पीनेस इंडेक्स प्रोेजेक्ट के तहत सोमवार से फतहसागर पर मोबाइल लाइब्रेरी चलेगी। इसमें निगम 1500 से ज्यादा सकारात्मक और खुशियों से भरी पुस्तकें रखेगा। शहरवासी इन पुस्तकों का बिना किसी चार्ज के आनंद ले सकेंगे। दरअसल निगम ने इसके लिए लगभग 7 लाख की लागत से वैन तैयार की गई है। इसमें सोशियोलॉजी, इतिहास, हिंदी, साहित्य, कहानी की किताबें, मैगजीन, प्रेरणादायी किताबें शामिल होंगी। साथ ही ऐसी किताबें भी रखी जाएंगी जिन्हें पढ़कर लोगों को तनाव दूर करने में मदद मिले। किताबें हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होंगी।
    सीएम कल करेंगी उद्घाटन, आज फतहसागर लाएंगे वैन
    राजस्व निरीक्षक ओर हैप्पीनेस इंडेक्स प्रोजेक्ट की कॉर्डिनेटर तरंग यादव ने बताया कि मोबाइल लाइब्रेरी को सोमवार को फतहसागर पर लाया जाएगा। वहीं ग्राम फेस्टिवल के लिए उदयपुर आ रही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मंगलवार को लाइब्रेरी और क्लाॅथ बैंक का उद्घाटन करेंगी। मंगलवार से लोग इसका उपयोग कर सकेंगे।
    सुबह 8 से शाम 6 बजे तक कर सकेंगे लाइब्रेरी का इस्तेमाल
    निगम की मोबाइल लाइब्रेरी फतहसागर ओवरफ्लो से देवाली छोर तक चलेगी। इसके तहत सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक यह इस लाइब्रेरी से शहरवासी और पर्यटक किताबें लेकर पढ़ सकेंगे। हैप्पीनेस इंडेक्स प्राेजेक्ट से जुड़ी लता सिंह ने बताया कि किताबें पूरी तरह निशुल्क होगी और पढ़ने के बाद शहरवासियों को किताबें जमा करानी होगी। लाइब्रेरी बनकर तैयार है फिलहाल उसे सुखेर केन्द्र में रखा गया है।
    क्लॉथ बैंक में मिलेंगे जरूरतमंदों को कपड़े
    हैप्पीनेस इंडेक्स के तहत निगम ने अपना दूसरा प्रोजेक्ट क्लॉथ बैंक भी शुरू किया है। इसके लिए लगभग 5 लाख की लागत से पंचवटी में क्लॉथ कलेक्शन सेंटर बनाया है, जहां से जरूरतमंद अपनी आवश्यकता अनुसार कपड़े लेकर जा सकेंगे।
    5 डोनेशन सेंटर बनाए : इन कपड़ों के लिए शहर में 5 डोनेशन सेंटर बनाए हैं। इसमें गोवर्धन विलास, प्रतापनगर और उदियापोल पर 1-1 और चेटक पर 2 सेंटर बनाए गए हैं।
  • फतहसागर पर अब मोबाइल लाइब्रेरी,  झील किनारे लीजिए पढ़ने का आनंद
    +1और स्लाइड देखें
    क्लॉथ बैंक में मिलेंगे जरूरतमंदों को कपड़े।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Udaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×